NDTV Khabar

शेयर बाजार : जीएसटी से जुड़े विधेयक पास होने से सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार : जीएसटी से जुड़े विधेयक पास होने से सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती

शेयर बाजार : जीएसटी से जुड़े विधेयक पास होने से सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 63 अंक से अधिक मजबूत होकर 29,594.84 अंक पर खुला. मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली के बीच लोकसभा में जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के पारित होने से बाजार में मजबूती आयी.

कारोबारियों के अनुसार लोकसभा में चार पूरक विधेयकों के पारित होने से बहुप्रतीक्षित कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के एक जुलाई से क्रियान्वयन का रास्ता थोड़ा साफ होने से धारणा को बल मिला. तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 63.41 अंक या 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29,594.84 अंक पर खुला.

टिप्पणियां
पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 294.28 अंक मजबूत हो चुका है. नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10.70 अंक या 0.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,154.50 अंक पर खुला. कारोबारियों के अनुसार मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली से भी बाजार में मजबूती आयी.

लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरों में एसबीआई, अडाणी पोर्ट, मारुति सुजुकी, हीरो मोटो कार्प, आरआईएल, एल एंड टी, सन फार्मा, आईटीसी और एशियन पेंट शामिल हैं. हालांकि अमेरिकी बाजार में कल की गिरावट के बाद एशिया के अन्य प्रमुख बाजारों हॉन्गकॉन्ग, जापान तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रूख रहा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement