NDTV Khabar

शेयर बाजार : सेंसेक्स 164 अंक गिरा, एफएमसीजी, धातु, बिजली इंडेक्स में गिरावट देखी गई

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार : सेंसेक्स 164 अंक गिरा, एफएमसीजी, धातु, बिजली इंडेक्स में गिरावट देखी गई

शेयर बाजार : सेंसेक्स 164 अंक गिरा (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज और एशियाई बाजारों की गिरावट से बंबई शेयर बाजार (बीएसई) में आज कारोबार के शुरुआती दौर में संवेदी सूचकांक 164 अंक गिरकर 29,763.02 अंक पर पहुंच गया. बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक शुरुआती कारोबार में आज 164.32 अंक यानी 0.54 प्रतिशत गिरकर 29,763.02 अंक रह गया. स्वास्थ्य देखभाल, एफएमसीजी, धातु, बिजली और पूंजीगत सामानों के समूह सूचकांक गिरावट में रहे और इनमें 0.61 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई.

संवेदी सूचकांक में कल कारोबार की समाप्ति पर 40.90 अंक की गिरावट दर्ज की गई. रिजर्व बैंक की चालू वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर को यथावत रखने से बाजार में ज्यादा घट-बढ़ नहीं हुई। मौद्रिक समीक्षा को बाजार की उम्मीदों के अनुरूप बताया गया.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी कारोबार की शुरुआत में आज 49.35 अंक यानी 0.53 प्रतिशत घटकर 9,212.60 अंक रहा. शेयर कारोबारियों का कहना है कि बाजार में बिकवाली चलने से गिरावट का रख रहा. अमेरिका द्वारा सीरिया पर मिसाइल हमला करने से भू-राजनीतिक चिंता बढ़ने से बाजार में बिकवाली का जोर रहा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर शुरुआती दौर में 1.75 प्रतिशत गिरकर 1,413.15 रुपये रह गया. दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो को 303 रुपये के भुगतान पर तीन महीने के लिये असीमित डाटा और मुफ्त कॉल सुविधा देने की योजना को वापस लेने का निर्देश दिया. सन फार्मा, अदाणी पोर्ट्स, पॉवर ग्रिड, कोल इंडिया, एचडीएफसी लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड, टाटा मोटर्स, लुपिन के शेयरों में मुनाफा वसूली से 2.38 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई. एशियाई बाजारों में जापान का निक्केई सूचकांक 0.10 प्रतिशत जबकि हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.67 प्रतिशत नीचे रहा. शंघाई का कंपोजिट सूचकांक हालांकि, इस दौरान 0.19 प्रतिशत ऊंचा रहा.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement