NDTV Khabar

शेयर बाजार लाल निशान पर, सेंसेक्स 73 अंक गिरा, निफ्टी 9,200 अंक से नीचे देखा गया

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार लाल निशान पर, सेंसेक्स 73 अंक गिरा, निफ्टी 9,200 अंक से नीचे देखा गया

शेयर बाजार लाल निशान पर (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन घरेलू शेयर बाजार रेड जोन में कारोबार करते देखे गए. एशियाई बाजारों के कमजोर रूख और वृहद आर्थिक आंकड़ों के असंतोषजनक रहने के चलते शुरुआती कारोबार में आज सेंसेक्स 73 अंक गिर गया जबकि निफ्टी 9,200 अंक से नीचे चला गया.

इसके अलावा देश की दूसरे सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के जनवरी-मार्च आय आंकड़ों के उम्मीद से कम रहने से भी बाजार में धीमा रख देखा गया. शुरूआती कारोबार में इंफोसिस के शेयरों में 2.20 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का एकीकृत शुद्ध लाभ 3,603 करोड़ रुपये रहा है.

तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 73.15 अंक यानी 0.28 प्रतिशत गिरकर 29,570.33 अंक पर खुला. सेंसेक्स में यह रूख धातु, सूचना प्रौद्योगिकी, तकनीकी, पूंजीगत सामान और रोजमर्रा के उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में गिरावट के कारण देखा गया. पिछले सत्र के कारोबार में सेंसेक्स में 144.87 अंक का नुकसान हुआ था.

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 26.55 अंक यानी 0.28 प्रतिशत गिरकर 9,176.90 अंक पर खुला है. ब्रोकरों के अनुसार बाजार में गिरावट का दौर कल सरकारी आंकड़ों के जारी होने के बाद देखा गया है. कल फरवरी का औद्योगिक उत्पादन 1.2 प्रतिशत रहा जो पिछले चार महीने का निचला स्तर है. इसी प्रकार मार्च की खुदरा मुद्रास्फीति 3.81 प्रतिशत रही जो पांच महीने का उच्चतम स्तर है.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement