NDTV Khabar

सेंसेक्स में 180 अंकों से अधिक की तेजी; आईसीआईसीआई बैंकों के शेयरों में 5% तेजी

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेंसेक्स में 180 अंकों से अधिक की तेजी; आईसीआईसीआई बैंकों के शेयरों में 5% तेजी

सेंसेक्स में 180 अंकों से अधिक की तेजी; आईसीआईसीआई बैंकों के शेयरों में 5% तेजी (प्रतीकात्मक फोटो)

मुंबई: कंपनियों के उम्मीद से बेहतर तिमाही परिणाम आने और सरकार की तरफ से बैंकों की फंसी कर्ज राशि का समाधान करने सहित सुधारों को बढ़ाने की दिशा में पहल से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 189 अंक उछलकर 30,000 अंक से ऊपर निकल गया जबकि निफ्टी 9,350 अंक से आगे निकल गया. वहीं ICICI बैंकों के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी देखी गई. 

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में 6.84 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया और यह 291.40 रुपये पर पहुंच गया. बैंक के कल जारी तिमाही परिणाम में उसका मुनाफा तीन गुणा बढ़कर 2,024.64 करोड़ रुपये हो गया.

अमेरिका के फेडरल रिजर्व द्वारा अपनी दो दिवसीय समीक्षा बैठक की समाप्ति पर नीतिगत दरों को फिलहाल यथावत रखने से घरेलू शेयर बाजारों में धारणा तेजी की रही. सरकार द्वारा रिजर्व बैंक कानून में संशोधन के लिये अध्यादेश लाने को मंजूरी देने से बैंकिंग शेयरों में तेजी का रुख रहा.

सरकार ने बैंकों के फंसे कर्ज (एनपीए) की समस्या से निपटने के लिये रिजर्व बैंक कानून में संशोधन कर रिजर्व बैंक को ज्यादा अधिकार देने का फैसला किया है. इसके लिये अध्यादेश जारी किया जायेगा. इससे बाजार में धारणा सकारात्मक बनी. बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज कारोबार की शुरआत में 189.14 अंक यानी 0.63 प्रतिशत उछलकर 30,083.94 अंक पर पहुंच गया. बैंकिंग और टिकाउ उपभोक्ता समूह के सूचकांक की अगुवाई में बाजार में तेजी का रख रहा.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी आज कारोबार के शुरुआती दौर में 49.45 अंक चढ़कर 9,361.40 अंक पर पहुंच गया. स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, अदाणी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो और एशिया पेंट्स में भी लाभ रहा. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने कल राष्ट्रीय इस्पात नीति को भी मंजूरी दी है. इसका भी बाजार में सकारात्मक असर रहा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement