NDTV Khabar

रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला बाजार, आईटी-रीयल्टी में मुनाफा वसूली से गिरावट

सौंदर्य प्रसाधन, पूंजीगत सामान, बैंकिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और रीयल्टी क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में मुनाफा वसूली से गिरावट रही.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिकॉर्ड ऊंचाई से फिसला बाजार, आईटी-रीयल्टी में मुनाफा वसूली से गिरावट
मुंबई: विदेशी बाजारों में नरमी के बीच कारोबार में बिकवाली दबाव से गिरावट का रख रहा और बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 56.84 अंक नीचे रहा. सौंदर्य प्रसाधन, पूंजीगत सामान, बैंकिंग, सूचना प्रौद्योगिकी और रीयल्टी क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में मुनाफा वसूली से गिरावट रही.

बंबई शेयर बाजार का 30-शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 56.84 अंक यानी 0.18 प्रतिशत गिरकर शुरआती कारोबार में 31,312.50 अंक पर आ गया. कल के कारोबार में यह 31,369.34 अंक की रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ था. पिछले दो सत्रों के दौरान संवेदी सूचकांक 159.55 अंक चढ़ा है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी सूचकांक भी शुरुआत में 21.55 अंक गिरकर 9,653 अंक रह गया. अमेरिका में रोजगार वृद्धि के आंकड़े सामान्य स्तर से नीचे आये हैं जिससे सख्त मौद्रिक नीति की आशंका बढ़ गई है. अन्य एशियाई बाजारों में भी नरमी का रुख रहा. उत्तरी कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद अमेरिका और उसके बीच बढ़े तनाव का असर बाजार पर देखा गया.

कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़े इस महीने जारी होने हैं. निवेशक मानसून की प्रगति की भी समीक्षा कर रहे हैं. उसके बाद ही वह बाजार में अपनी अगली चाल चलेंगे. बंबई शेयर बाजार में एचडीएफसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, आईटीसी, टाटा मोटर्स, बजाज आटो और एशियन पेंट्स के शेयरों में 1.10 प्रतिशत तक गिरावट रही. हॉन्गकॉन्ग का हेंग सेंग सूचकांक में 0.42 प्रतिशत नीचे रहा जबकि जापान का निक्केई सूचकांक 0.14 प्रतिशत गिरावट में रहा. शंघाई का कंपोजिट सूचकांक भी 0.36 प्रतिशत गिर गया. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल कारोबार की समाप्ति पर 0.74 अंक नीचे रहा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement