ADVERTISEMENT

सेंसेक्स 336 अंक टूटा जबकि रुपये में 19 पैसे की कमजोरी

सेंसेक्स में 336 अंक की गिरावट रही जबकि निफ्टी 9800 अंक के स्तर से नीचे आ गया.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:01 PM IST, 11 Aug 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच जारी तनाव से वैश्विक बाजारों में बिकवाली होने के दबाव में आज शुरुआती कारोबार में घरेलू शेयर बाजार भी लुढ़क गये. सेंसेक्स में 336 अंक की गिरावट रही जबकि निफ्टी 9800 अंक के स्तर से नीचे आ गया. वहीं, विदेशी मुद्राओं की निकासी के बीच आयातकों की डॉलर मांग तेज होने से आज शुरुआती कारोबार में रुपया 19 पैसे कमजोर होकर 64.27 पर आ गया.

पढ़ें- रुपये ने फिर दिखाई रिकॉर्ड मजबूती, लेकिन क्या यह चिंता का विषय भी है?

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 336.46 अंक यानी 1.06 फीसदी गिरकर 31194.87 अंक पर आ गया. एनएसई का निफ्टी भी 115.90 अंक यानी 1.18 प्रतिशत गिरकर 9704.35 अंक पर आ गया. ब्रोकरों के अनुसार, अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव जारी रहने से वैश्विक शेयर बाजारों में गिरावट रही जिसके दबाव में पिछले चार कारोबारी दिवस में सेंसेक्स 794.08 अंक लुढ़क चुका है.

पढ़ें- छोटे शहरों में लोकप्रिय हो रहा है म्यूचुअल फंड​

निवेशकों की लगातार बिकवाली का असर भी...
निवेशकों की लगातार बिकवाली तथा विदेशी मुद्राओं की जारी निकासी ने भी बाजार को कमजोर किया है. इसके अलावा बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के 331 मुखौटा कंपनियों पर कारोबार से रोक लगाने के कारण भी बाजार पर दबाव रहा है. आज जून के औद्योगिक आंकड़े भी जारी होने वाले हैं और बाजार की धारणा पर इसका भी असर दिखा है. डॉलर के मुकाबले रुपया के कमजोर होने से भी बाजार पर प्रतिकूल असर पड़ा है.

सबसे अधिक गिरावट इंफ्रा समूह की कंपनियों में रही. इसके अलावा पूंजीगत वस्तुएं, रियल्टी, ऑटो, धातु और हेल्थकेयर समूहों की कंपनियों में भी नरमी रही. कंपनियों में टाटा मोटर्स को सर्वाधिक 2.87 प्रतिशत नुकसान उठाना पड़ा. इसके अलावा एलएंडटी, सन फार्मा, सिप्ला, ओएनजीसी, डॉ रेड्डीज, एशियन पेंट, हीरो मोटोकॉर्प, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, कोल इंडिया और मारुति सुजुकी नुकसान में रहने वाली अन्य बड़ी कंपनियों में शामिल रहीं.

रुपये की कमजोरी की वजह...
कारोबारियों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती गिरावट से भी रुपये पर असर पड़ा है. इसके अलावा अन्य विदेशी मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से भी रुपये पर दबाव रहा है. पिछले कारोबारी दिवस में रुपया 24 पैसे टूटकर डॉलर के मुकाबले एक सप्ताह के निचले स्तर 64.08 पर आ गया था. 

वीडियो- मनी मंत्र में देखें निवेश से पहले बरतें सतर्कता



एशियाई बाजारों में आज शुरुआती कारोबार में हांग कांग का हैंग सेंग 1.59 फीसदी तथा चीन का शंघाई कंपोजिट 1.30 फीसदी नरम हो गये। जापान में सार्वजनिक छुट्टी के कारण निक्केई में कोई कारोबार नहीं हुआ. पिछले कारोबारी दिवस में अमेरिका का डाउ जोंस 0.93 प्रतिशत कमजोर रहा था.

इनपुट : भाषा

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT