NDTV Khabar

सात साल में सेंसेक्स की सबसे लंबी छलांग, रेट कट की उम्मीद में 777 अंक उछला

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सात साल में सेंसेक्स की सबसे लंबी छलांग, रेट कट की उम्मीद में 777 अंक उछला

फाइल फोटो

मुंबई: बंबई शेयर बाजार में मंगलवार को बजट के एक दिन बाद जोरदार तेजी रही और सेंसेक्स 777 अंक की छलांग लगाकर बंद हुआ। यह सात साल में सेंसेक्स की एक दिन की सबसे लंबी छलांग है। बजट में सरकार ने जिन वित्तीय उपायों की घोषणा की है उनसे रिजर्व बैंक को ब्याज दरों में और कटौती की गुंजाइश होगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में स्पष्ट कर दिया कि वित्त वर्ष 2016-17 में सरकार राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.5 प्रतिशत पर ही रखेगी। इससे यह उम्मीद बंधी है कि रिजर्व बैंक निजी निवेश और वृद्धि को प्रोत्साहन के लिए ब्याज दरों में और कटौती कर सकता है। एशिया और यूरोप के ज्यादातर बाजारों में मजबूती का रुख रहा। इससे वैश्विक संकेत सकारात्मक बने रहे।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 777.35 अंक या 3.38 प्रतिशत के लाभ के साथ 23,779.35 अंक पर पर पहुंच गया। यह सेंसेक्स की 18 मई, 2009 के बाद एक दिन की सबसे बड़ी बढ़त है। उस दिन सेंसेक्स ने 2,110.79 अंक की छलांग लगाई थी। सोमवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 152.30 अंक गिर गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 235.25 अंक या 3.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 7,222.30 अंक पर बंद हुआ। जियोजित बीएनपी परिबा के बुनियादी शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, एक संतुलित बजट से बाजार की राजकोषीय अनुशासन और दीर्घवधि के पूंजीगत लाभ को लेकर चिंता दूर हो गई। निवेशकों को अब रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में संभावित कटौती की उम्मीद दिख रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया 67.85 रुपये प्रति डॉलर पर मजबूत चल रहा था।

टिप्पणियां
एक निजी सर्वेक्षण के अनुसार लगातार दूसरे महीने विनिर्माण गतिविधियां बढ़ी हैं। इससे बाजार में 'फील गुड' की स्थिति बनी। सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 27 लाभ में रहे। आईटीसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी, हीरो मोटोकार्प, अडाणी पोर्ट्स, गेल और टाटा मोटर्स में लाभ रहा। वहीं ओएनजीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और डॉ रेड्डीज लैब में नुकसान रहा।

विभिन्न वर्गों के सूचकांकों में एफएमसीजी में सबसे अधिक 4.90 प्रतिशत का लाभ रहा। टिकाऊ उपभोक्ता सामान में 4.37 प्रतिशत, रीयल्टी में 4.21 प्रतिशत और वाहन क्षेत्र के सूचकांक में 4.19 प्रतिशत की बढ़त रही। स्मालकैप 3.23 प्रतिशत तथा मिडकैप 3.04 प्रतिशत चढ़ गया।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement