NDTV Khabar

महंगाई बढ़ने के बावजूद सेंसेक्स में तेजी का रुख बरकरार

खुदरा महंगाई के पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बावजूद सेंसेक्स में बुधवार को शुरुआती कारोबार में तेजी देखी गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महंगाई बढ़ने के बावजूद सेंसेक्स में तेजी का रुख बरकरार

प्रतीकात्मक चित्र

मुंबई: खुदरा महंगाई के पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बावजूद घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली से सेंसेक्स में बुधवार को शुरुआती कारोबार में तेजी देखी गई. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सुबह 57.08 अंक यानी 0.17 प्रतिशत की तेजी के साथ 32,215.74 अंक पर कारोबार रहा था. इसे पावर, टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद, तेल एवं गैस, आईटी और पीएसयू समूह की कंपनियों की तेजी से भी बल मिला. पिछले चार लगातार कारोबारी दिवसों से सेंसेक्स में तेजी बनी हुई है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 8.25 अंक की बढ़त लेकर 10,101.30 अंक पर कारोबार कर रहा था.

यह भी पढ़ें: सब्जियां महंगी होने से खुदरा मुद्रास्फीति पांच महीने के ऊंचे स्तर पर पहुंची

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, डॉ रेड्डीज, अदानी पोर्ट्स, सन फार्मा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, बजाज ऑटो, ओएनजीसी और मारुति सुजुकी के शेयरों में 2.21 प्रतिशत तक की तेजी रही.

ब्रोकरों ने बताया कि अगस्त में खुदरा महंगाई के पांच महीने के उच्चतम स्तर 3.36 प्रतिशत पर पहुंच जाने के बाद भी बाजार की धारणा मजबूत बनी रही. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, निर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के कारण जुलाई महीने में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि कम होकर महज 1.2 प्रतिशत रह गई.

टिप्पणियां
VIDEO : निवेशकों के लिए मार्केट की समझ जरूरी
पिछले साल के इसी महीने में यह 4.5 प्रतिशत रही थी. एशियाई बाजारों की तेजी से भी घरेलू बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में चीन का शंघाई कंपोजिट और जापान का निक्की बढ़त में रहा.

(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement