NDTV Khabar

आप पर 1 जून से महंगाई की चौतरफा मार : बढ़ा हुआ सर्विस टैक्स लागू, जानें क्या महंगा हुआ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आप पर 1 जून से महंगाई की चौतरफा मार : बढ़ा हुआ सर्विस टैक्स लागू, जानें क्या महंगा हुआ

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आज से बढ़ा हुआ सर्विस टैक्स लागू होने की वजह से आपके लिए काफी कुछ मंहगा होने चला है। दरअसल, सरकार ने सर्विस टैक्स 14.5% से बढ़कर 15% कर दिया है। 2016-17 के आम बजट में कृषि कल्याण सेस लगाने का ऐलान किया गया था। सभी टैक्सेबल सर्विसेज़ पर 0.5 फ़ीसदी के हिसाब से लगेगा जोकि सर्विस टैक्स के हिस्से के रूप में ही होगा। सरकार को इससे 5,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त टैक्स कलेक्शन की उम्मीद है। इसका इस्तेमाल किसान और कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों की बेहतरी के लिए किया जाना है। हालांकि आपको बता दें कि सिर्फ़ एक साल में ही 2.64% सर्विस टैक्स बढ़ गया है।

जिन सेवाओं और वस्तुओं पर पड़ेगा असर, उनमें से कुछ ये हैं :
बीमा सेवाएं और उनका नवीनीकरण करना
मकान खरीदना महंगा
बैंक ड्राफ़्ट, मनी ट्रांसफ़र और एसएमएस अलर्ट जैसी सुविधाएं
मोबाइल, डीटीएच, बिजली और आपके पानी के बिल
रेस्टोरेंट में खाना-पीना महंगा हुआ
रेल और हवाई यात्रा के टिकट महंगे हुए
माल ढुलाई, पंडाल और कैटरिंग सेवाएं भी महंगी हुई
फ़िल्म देखना और ब्यूटी पार्लर जाना

पिछले साल वित्तमंत्री ने सर्विस टैक्स 12.36 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया था। पिछले ही साल नवंबर में स्वच्छ भारत अभियान के लिए फंड जुटाने के लिए इसे 0.50 प्रतिशत और बढ़ा दिया गया था। तब यह बढ़कर 14.50 प्रतिशत हो गया था।  बता दें कि सर्विस टैक्स (सेवाकर) कुछ सेवाओं को छोड़कर लगभग सभी सेवाओं पर लगाया जाता है।

10 लाख रुपए से ऊपर की कार खरीदने जा रहे हैं तो...
10 लाख रुपए से ऊपर की कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको उन कारों की खरीद पर 1 फीसदी टैक्स देना होगा। यह कीमत कार की कुल कीमत के अतिरिक्त होगी। 2016-17 के लिए बजट का ऐलान करते हुए अरुण जेटली ने इस कर का भी ऐलान किया था जिसे आज यानी 1 जून से लागू हो जाना है।
 


... एलपीजी गैस सिलिंडर भी महंगा
एलपीजी गैस के बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर के रेट भी बढ़ा दिए गए हैं। बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर की कीमतों में 21 रुपए की बढ़ोतरी की गई है।

... पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा
इसी के साथ बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी बढ़ोतरी 12 बजे से लागू हो गई है। पेट्रोल को 2.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 2.26 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। मई में पेट्रोल-डीजल की कीमत में दूसरी बार यह बढ़ोतरी की गई। जाहिर है यह भार भी आपको सेवाओं और वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ साथ झेलना होगा।

दिल्ली की ही बात करें तो पेट्रोल अब 65.60 रुपये प्रति लीटर और डीजल 53.93 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। पिछली बार 17 मई को इनकी कीमतों में इजाफा किया गया था।
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement