ADVERTISEMENT

सातवां वेतन आयोग : बढ़ी हुई सैलरी का इस्तेमाल कैसे करें जो हो ज्यादा से ज्यादा फायदा

सरकारी कर्मचारियों के लिए यह खुशी की बात है कि उनके हितों को ध्यान में रखते हुए सातवां वेतन आयोग की मंजूरी मिल गई है। यह 1 जनवरी 2016 से लागू होगा। इसमें सैलरी 23.5 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। लेकिन अपनी इस बढ़ी हुई सैलरी का इस्तेमाल करने के लिए समझदारी से काम लेने की जरूरत है।
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar.com team
NDTV Profit हिंदी04:31 PM IST, 29 Jun 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सरकारी कर्मचारियों के लिए यह खुशी की बात है कि उनके हितों को ध्यान में रखते हुए सातवें वेतन आयोग की मंजूरी मिल गई है। यह 1 जनवरी 2016 से लागू होगा। इसमें सैलरी 23.5 फीसदी तक बढ़ सकती हैं। लेकिन अपनी इस बढ़ी हुई सैलरी का इस्तेमाल करने के लिए समझदारी से काम लेने की जरूरत है।

जानकारों की राय में चूंकि आपकी इनकम अब बढ़ने वाली है इसलिए इस बढ़ी हुई सैलरी का प्रयोग एकदम से पैसा खर्च करने में लगाने की बजाय इसका इस्तेमाल प्रॉपर फाइनेंशल प्लानिंग में लगाएं। अडवायजरी फंड के राइट हॉराइजन्स के सीईओ और फाउंडर अनिल रेगो कहते हैं- अपनी फाइनेंशल सिचुएशन का विश्लेषण करें। आपके क्या लक्ष्य हैं और उन्हें हासिल करने में कहां और कितना गैप है आखिर उन लक्ष्यों को पाने में देरी क्यों हो रही है और इन्हें कैसे पाया जा सकता है, पर काम करें। यदि आपका कोई होम लोन है तो पहले अपनी ईएमआई की रकम बढ़ाकर इसे जल्द से जल्द चुकता करने की कोशिश करें। इससे लंबी अवधि में ओवरऑल आपकी वित्तीय स्थिति मजबूत होगी।

इसके अलावा यदि कोई और ऐसा कर्ज आप पर है तो इसे चुकाने की पहले कोशिश करें। आप अपनी सैलरी का एक हिस्सा  एसआईपी (systematic investments plans) को बढ़ाने में लगाएं। इससे आपकी लॉन्ग टर्म लक्ष्य पूरे होंगे जैसा कि रिटायरमेंट और बच्चों की शादी से संबंधित आने वाले खर्चे इस तरह की प्लानिंग से सही तरीके से मैनेज हो सकते हैं।
 
एरियर के तौर पर मिलने वाली रकम को आप शॉर्ट टर्म डेट म्यूचुअल फंड में लगा सकते हैं। रेगो के अनुसार, आप इस पैसे का इस्तेमाल इंश्योरेंस कवर को बढ़ाने में भी कर सकते हैं।

अगर कार खरीदने जैसा कोई शॉर्ट टर्म गोल है तो पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित प्रणाली में सेव करें। लैडर7 फाइनेंशल अडवायजरी के फाउंडर सुरेश सदागोपन कहते हैं-  ज्यादातर लोग सोचते हैं कि लॉन्ग टर्म के लिहाज से केवल रीयल एस्टेट के जरिए अच्छा रिटर्न मिल सकता है। प्रॉपर्टी में निवेश पोर्टफोलियो का एक हिस्सा तो हो लेकिन सारा पैसा उसी में लगाना ठीक नहीं कहा जा सकता।

प्लान अहेड अडवायजर्स के चीफ एग्येक्यूटिव ऑफिसर और फाउंडर विशाल धवन के मुताबिक, कुछ पैसा स्किल डेवलपमेंट में लगाएं ताकि जब आप रिटायर हो जाएं तब भी आप अपने लिए कैश फ्लो कायम रख सकें।

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT