NDTV Khabar

विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और कर्नाटक में सरकार गठन अनिश्चितता के चलते शेयर बाजार लाल निशान के साथ बंद

आज पीएनबी के शेयरों को करीब 12 फीसदी का नुकसान हुआ जबकि आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों को 3 फीसदी का नुकसान हुआ. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और कर्नाटक में सरकार गठन अनिश्चितता के चलते शेयर बाजार लाल निशान के साथ बंद

शेयर बाजार.

मुंबई: विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और कर्नाटक में सरकार गठन को लेकर अनिश्चितता के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 245 अंक लुढ़क गया था लेकिन शाम को कुछ सुधार हुआ. सेंसेक्स और निफ्टी शाम को लाल निशान के साथ ही बंद हुए. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सवेंदी सूचकांक सेंसेक्स 156.06 नीचे 35,387.88 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी  60 अंक नीचे 10,741.10 पर बंद हुआ. आज पीएनबी के शेयरों को करीब 12 फीसदी का नुकसान हुआ जबकि आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों को 3 फीसदी का नुकसान हुआ. 

आज एफएमसीजी और रियल्टी के शेयर हरे निशान में दिखे. इसके अलावा कुछ आटी के शेयर भी हरे में कारोबार कर रहे थे. बाकी सभी शेयर लाल निशान के साथ ही बंद हुए.

सुबह सेंसेक्स 245.23 अंक यानी 0.69 प्रतिशत गिरकर 35,298.71 अंक पर रहा था. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 72.85 अंक यानी 0.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 10,729 अंक पर आ गया था. 

मंगलवार के पूरे कारोबारी दिन के दौरान कर्नाटक में भाजपा के सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बाद सेंसेक्स 400 अंक से ज्यादा चढ़ा. हालांकि कांग्रेस के जद ( एस ) को समर्थन देने की घोषणा के बाद बाजार ने सारी तेजी खो दी. ब्रोकरों ने कहा कि कर्नाटक में राजनीतिक अस्थिरता और कल वॉल स्ट्रीट में गिरावट के बाद अन्य एशियाई बाजारों में कमजोर रुख से बाजार प्रभावित हुआ. 

टिप्पणियां
इसके अलावा, अप्रैल महीने में व्यापार घाटा बढ़कर 13.7 अरब डॉलर होने से भी बाजार पर असर पड़ा. अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी निवेशकों ने 518.47 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 531.33 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. 

एशियाई बाजार में , हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.49 प्रतिशत जबकि जापान का निक्केई सूचकांक शुरुआती कारोबार में 0.38 प्रतिशत गिरा. शंघाई कंपोजिट सूचकांक में भी 0.25 प्रतिशत की गिरावट रही. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल कारोबार की समाप्ति पर 0.78 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement