NDTV Khabar

शेयर बाजार में बिकवाली का जोर, सेंसेक्स और निफ्टी गिरे

बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही गिरावट का दौर रहा है. दोनों ही लाल निशान के साथ बंद हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार में बिकवाली का जोर, सेंसेक्स और निफ्टी गिरे

प्रतीकात्मक फोटो

मुंबई: शेयर बाजार में तेल के बढ़ते दाम का असर बुधवार को भी दिखाई दिया. वहीं चीन और अमेरिका में व्यापार समझौते के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान से बाजार का रुख बदला  है. बुधवार को सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में ही गिरावट का दौर रहा है. दोनों ही लाल निशान के साथ बंद हुए. सेंसेक्स 306 अंक गिरकर 34344 पर और निफ्टी 106 अंक गिरकर 10430 पर बंद हुआ.

विदेशी निवेशकों की निरंतर पूंजी निकासी के बीच धातु , रीयल्टी , ऊर्जा और वाहन कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली से आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 61 अंक गिर गया. चीन के साथ द्विपक्षीय वार्ता को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्ंरप के बयान के बाद एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख रहा. ट्रंप ने कहा कि चीन के साथ हुई द्विपक्षीय वार्ता से वह संतुष्ट नहीं हैं. इस बीच , मंगलवार को चीन ने कुछ वाहनों पर शुल्क को 25 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत करने की घोषणा की है. डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी से भी गिरावट रही. 

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक आज शुरुआती कारोबार में 60.79 अंक यानी 0.17 प्रतिशत गिरकर 34,590.45 अंक पर रहा. सेंसेक्स कल के कारोबारी दिन में 35.11 अंक चढ़ा था. वहीं , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 19.80 अंक यानी 0.18 प्रतिशत गिरकर 10,516.90 अंक पर रहा. 

टिप्पणियां
ब्रोकरों ने कहा कि निरंतर पूंजी प्रवाह के बीच किसी भी तरह का सकारात्मक रुख नहीं मिलने से गिरावट रही. अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक , कल विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 1,651.63 करोड़ रुपये के शेयर बेचे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,496.83 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. 

एशियाई बाजारों में , शुरुआती कारोबार में जापान का निक्केई सूचकांक 1.08 प्रतिशत और हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 1.08 प्रतिशत गिरा. शंघाई कंपोजिट सूचकांक भी 0.89 प्रतिशत टूटा. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल कारोबार की समाप्ति तक 0.72 प्रतिशत गिरा.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement