NDTV Khabar

शेयर बाजार : म्यूचुअल फंड योजनाओं में हुआ 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश

आंकड़ों के अनुसार समीक्षावधि में अच्छे निवेश प्रवाह के चलते इस तरह की म्यूचुअल फंड योजनाओं का परिसंपत्ति आधार 38% बढ़कर 7.5 लाख करोड़ रुपये हो गया. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार : म्यूचुअल फंड योजनाओं में हुआ 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश

म्यूचुअल फंड (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: निवेशकों ने वित्त वर्ष 2017-18 में इक्विटी से संबद्ध म्यूचुअल फंड योजनाओं में 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. निवेश के लिहाज से म्यूचुअल फंड के लिए यह लगातार चौथा अच्छा साल रहा है. म्यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन भारतीय म्यूचुअल फंड संघ (एएमएफआई) के आंकड़ों से यह बात स्पष्ट होती है. आंकड़ों के अनुसार समीक्षावधि में अच्छे निवेश प्रवाह के चलते इस तरह की म्यूचुअल फंड योजनाओं का परिसंपत्ति आधार 38% बढ़कर 7.5 लाख करोड़ रुपये हो गया. 

टिप्पणियां
ऑनलाइन म्यूचुअल फंड निवेश कंपनी ग्रो के मुख्य परिचालन अधिकारी हर्ष जैन ने कहा कि म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश बढ़ने की अहम वजह इस उद्योग और इसका वितरण करने वाले मंचों द्वारा जागरुकता अभियान चलाया जाना है. इसके अलावा खुदरा निवेशकों विशेषकर छोटे शहरों की ओर से निवेश बढ़ने और नोटबंदी के प्रभाव से भी इस क्षेत्र में निवेश बढ़ा है. 

जैन ने कहा कि इसके अलावा नियमित निवेश योजनाओं (एसआईपी) में लोगों का रुझान बढ़ने से भी इस क्षेत्र में सतत वृद्धि देखी गई है. एएमएफआई के आंकड़ों के अनुसार शेयर आधारित म्यूचुअल फंड योजनाओं में इस अवधि में 1,71,069 करोड़ रुपये का निवेश हुआ. इस अवधि में इन योजनाओं का परिसंपत्ति आधार 7.5 लाख करोड़ रुपये हो गया जो पिछले वित्त वर्ष में 5.43 लाख करोड़ रुपये था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement