NDTV Khabar

शेयर बाजार : तिमाही परिणामों पर रहेगी नजर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजार : तिमाही परिणामों पर रहेगी नजर
मुंबई: देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह तीसरी तिमाही के परिणामों पर निवेशकों की नजर टिकी रहेगी। निवेशकों का ध्यान इस दौरान विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के निवेश की चाल, वैश्विक बाजार की चाल और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल पर भी रहेगी।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने पिछले सप्ताह अमेरिकी अर्थव्यवस्था को दिए जाने वाले मासिक प्रोत्साहन पैकेज को एक फरवरी से 10 अरब डॉलर और घटाकर 65 अरब डॉलर कर दिया। फेड ने इसे पहले 85 अरब डॉलर से घटाकर 75 अरब डॉलर कर दिया था।

फेड ने यह भी संकेत दिया है कि आने वाले महीनों में इसमें और कटौती की जाएगी, क्योंकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था में तेजी दर्ज की जा रही है। फेड के इस प्रोत्साहन से एशिया और अन्य उभरते बाजारों में तरलता बनी हुई थी।

अगले सप्ताह निवेशकों का ध्यान विशेष रूप से दूरसंचार कंपनियों पर भी रहेगा। सरकार सोमवार तीन फरवरी को 1,800 और 900 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रमों की नीलामी करने वाली है।

शनिवार एक फरवरी से वाहन कंपनियां जनवरी माह की बिक्री के आंकड़े देना शुरू करेंगी, जिससे आने वाले महीनों में इनके प्रदर्शन का अनुमान लगाने में सुविधा होगी।

सोमवार तीन फरवरी को परिणाम जारी करने वाली कंपनियों में हैं ल्युपिन और प्रोक्टर एंड गैंबल। मंगलवार को वर्लपूल, पावर फाइनेंस और टेक महिंद्रा, बुधवार को भेल, पावर ग्रिड और रैनबेक्सी लैब, गुरुवार को सेंट्रल बैंक, एमआरएफ, रिलायंस पावर और तारा जेवेल्स तथा शुक्रवार को जेट एयरवेज, मनाप्पुरम फाइनेंस, एनडीटीवी, रिलायंस कम्युनिकेशंस और सन टीवी नेटवर्क अपने परिणामों की घोषणा करेंगी।

मार्केट इकनॉमिक्स सोमवार तीन फरवरी को विनिर्माण गतिविधियों को प्रदर्शित करने वाली एचएसबीसी भारत विनिर्माण पीएमआई जारी करेगी। यह दिसंबर में 50.7 पर थी और नवंबर में 51.3 पर थी।

मार्केट इकनॉमिक्स पांच फरवरी को सेवा क्षेत्र की गतिविधियों को प्रदर्शित करने वाला एचएसबीसी सेवा कारोबारी गतिविधि सूचकांक जारी करेगी, जो दिसंबर में 46.7 पर और नवंबर में 47.2 पर था।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement