ADVERTISEMENT

शेयर बाजार : तिमाही परिणामों पर रहेगी नजर

शेयर बाजारों में अगले हफ्ते तिमाही परिणामों की अगली खेप, संसदीय कार्यवाही और मासिक विनिर्माण और सेवा पीएमआई आंकड़े पर निवेशकों की निगाह रहेगी।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:48 PM IST, 03 May 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयर बाजारों में अगले हफ्ते तिमाही परिणामों की अगली खेप, संसदीय कार्यवाही और मासिक विनिर्माण और सेवा पीएमआई आंकड़े पर निवेशकों की निगाह रहेगी।

आगामी सप्ताह में निवेशकों की नजर विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझान, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर बनी रहेगी।

कंपनियों द्वारा 2014-15 की चौथी तिमाही और 2014-15 कारोबारी वर्ष की पूरी अवधि के परिणामों की घोषणा का दौर जारी है। इस दौरान खास शेयरों में उनके परिणामों और भावी आय के अनुमानों के आधार पर विशेष गतिविधि देखी जा सकती है।

सोमवार को मंगलम सीमेंट, एसकेएस माइक्रोफाइनेंस और वी-मार्ट रिटेल, मंगलवार को डाबर इंडिया और कोटक महिंद्रा बैंक, बुधवार को फोर्स मोटर्स, जीटीएल इंफ्रास्ट्रक्च र और सिंगर इंडिया, गुरुवार को हीरो मोटोकॉर्प, सिंटेक्स इंडस्ट्रीज, टाइटन कंपनी और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और शुक्रवार को हिंदुस्तान यूनिलीवर और पंजाब नेशनल बैंक अपने परिणामों की घोषणा करेंगे।

शुक्रवार को महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहने के कारण तेल कंपनियों के शेयर सोमवार चार मई को पेट्रोल और डीजल मूल्य में वृद्धि पर प्रतिक्रिया करेंगी। गुरुवार और शुक्रवार के दरम्यान रात से पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर करीब चार रुपये और डीजल की कीमत प्रति लीटर करीब ढाई रुपये बढ़ा दी गई है। तेल कंपनियां हर महीने के बीच में और आखिर में गत दो सप्ताह में आयातित तेल की औसत कीमत के आधार पर तेल मूल्य की समीक्षा करती हैं।

वाहन कंपनियों के शेयर भी सोमवार को अप्रैल महीने की बिक्री के आंकड़े पर प्रतिक्रिया करेगी।

मार्किट इकनॉमिक्स सोमवार को अप्रैल महीने के लिए एचएसबीसी इंडिया विनिर्माण पीएमआई के आंकड़े जारी करेगी। मार्च महीने की विनिर्माण पीएमआई 52.1 फीसदी थी, जो एक महीने पहले फरवरी में 51.2 पर थी। आंकड़े के 50 से ऊपर रहने का मतलब संबंधित क्षेत्र में विस्तार है, जबकि इससे नीचे रहने का मतलब संकुचन होता है।

मार्किट इकनॉमिक्स बुधवार छह मई को एचएसबीसी इंडिया सेवा पीएमआई के अप्रैल महीने के आंकड़े जारी करेगी। यह सूचकांक मार्च में घटकर 53 पर आ गया था, जो फरवरी में 53.9 पर था।

संसद में अगले सप्ताह वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित संविधान संशोधन विधेयक पर चर्चा होगी।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT