NDTV Khabar

चौतरफा लिवाली समर्थन से शेयर बाजार नई ऊंचाईयों पर

कारोबारियों का कहना है कि कंपनियों के बेहतर परिणाम तथा वृहद् आर्थिक आंकड़ों से ​उत्साहित निवेशकों ने लिवाली पर जोर दिया.

32 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चौतरफा लिवाली समर्थन से शेयर बाजार नई ऊंचाईयों पर

प्रतीकात्मक इमेज

खास बातें

  1. हरे निशान में खुले शेयर बाजार
  2. सेंसेक्स और निफ्टी में मजबूती
  3. सेंसेक्स में 175 अंकों की मजबूती
मुंबई: चौतरफा लिवाली समर्थन के चलते घरेलू शेयर बाजारों में तेजी सोमवार को लगातार तीसरे दिन भी जारी रही. बैंकिंग, वित्त, धातु व ऊर्जा खंड के शेयरों में तेजी के चलते बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ. कारोबारियों का कहना है कि कंपनियों के बेहतर परिणाम तथा वृहद् आर्थिक आंकड़ों से ​उत्साहित निवेशकों ने लिवाली पर जोर दिया. बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स सोमवार को 251.12 अंक चढ़कर अब तक की नयी रिकॉर्ड उंचाई 34,843.51 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सेंचज का निफ्टी भी 60.30 अंक चढ़कर 10,741.55 अंक के नये रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ.

कारोबारियों का कहना है कि शुक्रवार को घोषित सकारात्मक व्यापक आर्थिक डेटा तथा कुछ ब्‍लूचिप कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणामों से शेयर बाजार को बल मिला. अन्य एशियाई बाजारों से मजबूती के रुख से भी बाजार प्रभावित हुआ. विनिर्माण व पूंजीगत वस्तु क्षेत्र के शानदार प्रदर्शन के दम पर नवंबर 2017 में जहां औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 17 महीने के उच्चतम स्तर 8.4 प्रतिशत पर पहुंच गयी वहीं खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति दिसंबर 2017 में कम होकर 3.58 प्रतिशत रही.

दिल्ली के एक शेयर ब्रोकर मनोज चोरड़िया ने कहा, वैश्विक बाजारों से मजबूती के रुख के साथ अन्य सकारात्मक कारकों के चलते घरेलू शेयर बाजार नयी ऊंचाई पर पहुंच गए. रेलिगेयर ब्रोकिंग के अध्यक्ष जयंत मांगलिक ने कहा, बाजारों में तेजी जारी रही जहां वे और मजबूती के साथ बंद हुए. आईआईपी आंकड़ों व सकारात्मक वैश्विक रुख से बाजार को बल मिला. बैंकिंग व वित्त खंड के शेयर चमक में रहे.

VIDEO: जानो अपने शेयर बाजार : निवेशकों को मार्केट की समझ होनी चाहिए

बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स सुबह 34,687.21 अंक पर मजबूत खुला. कारोबार के दौरान यह 34,963.69 अंक की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया. शुक्रवार को यह 34,638.42 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंचा था. हालांकि उच्च स्तर पर मुनाफा बिकवाली के चलते बाद में यह थोड़ा नरम होते होकर 34,843.51 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ. एनएसई का निफ्टी पहली बार 10,700 अंक के स्तर को लांघते हुए अब तक के उच्च स्तर 10,782.65 को छू गया. यह अंतत: 60.30 अंक की तेजी के साथ 10,741.55 अंक की नयी ऊंचाई पर बंद हुआ.

टिप्पणियां
एचडीएफसी का शेयर 6.17 प्रतिशत चढ़ा. इन्फोसिस के शेयर में 0.19 प्रतिशत की तेजी आई. बैंकिंग खंड में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक व एक्सिस बैंक का शेयर 3.73 प्रतिशत तक चढ़ा. लिवाली समर्थन के चलते टाटा स्टील, पावर​ ग्रिड, एशियन पेंट, एनटीपीसी, एसबीआई व रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर मूल्य भी लाभ में बंद हुआ.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement