ADVERTISEMENT

शेयर बाजार : अगले सप्ताह वैश्विक संकेत और आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस निर्गम में 30,05,770 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी, जिसका प्राइस बैंड 930 रुपये से 938 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी03:47 PM IST, 17 Sep 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अगले सप्ताह शेयर बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी भू-राजनैतिक तनाव, मॉनसून की चाल, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन मिलकर तय करेंगे. प्राथमिक बाजार के मोर्चे पर, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) 20 सितंबर को खुलेगा और 22 सितंबर को बंद होगा। इन शेयरों का प्राइस बैंड 685-700 रुपये तय किया गया है. कंपनी 10 रुपये के फेस वैल्यू पर 12,00,00,000 इक्विटी शेयरों की पेशकश कर रही है.

इस निर्गम के लिए प्राइस बैंड 685 रुपये से 700 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है. योग्य कर्मचारियों को निर्गम की कीमत पर 68 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की छूट दी जायेगी. बिड्स न्यूनतम 21 इक्विटी शेयरों एवं उसके बाद 21 इक्विटी शेयरों के गुणक में लगाई जा सकती हैं। बिड/निर्गम बंद होने की तारीख 22 सितंबर, 2017 है. इस निर्गम में पेश किये जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड पर सूचीबद्ध किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) को आगे NPA की स्थिति में सुधार की उम्मीद, खुद भी जूझ रहा फंसे कर्ज से

प्रताप स्नैक्स लिमिटेड का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) 22 सितंबर को खुलेगा. कंपनी 5 रुपये के फेस वैल्यू पर 200 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू (ताजा निर्गम) लेकर आएगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस निर्गम में 30,05,770 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी, जिसका प्राइस बैंड 930 रुपये से 938 रुपये प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है. बिड्स न्यूनतम 15 इक्विटी शेयरों एवं उसके बाद 15 इक्विटी शेयरों के गुणक में लगाई जा सकती हैं. बिड/निर्गम बंद होने की तारीख 26 सितंबर है.

आरएचपी के जरिये इस निर्गम में पेश किए जाने वाले इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) पर सूचीबद्ध किया जाएगा. मध्यप्रदेश टुडे मीडिया लिमिटेड का आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) 19 सितंबर को खुलेगा. इस आईपीओ में 21,46,500 इक्विटी शेयर हैं, जिसमें से एक शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये रखी गई है. यह आईपीओ 31 दिसंबर को बंद होगा। इस आईपीओ में एक शेयर की कीमत 66 रुपये रखी गई है. इस हिसाब से शेयरों का कुल मूल्य 1416.69 लाख है. इससे पोस्ट इश्यू इक्विटी शेयर कैपिटल 47.01 फीसदी बनती है. ये शेयर एनसीजी इमर्ज प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड होंगे. 

यह भी पढ़ें:  पेट्रोल और डीजल के दाम टैक्स के कारण बढ़े, कटौती की दरकार : एसोचैम

वहीं, दक्षिण-पश्चिमी मानसून पर भी निवेशकों की नजर रहेगी, क्योंकि यह कृषि क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण है. देश की खेती का करीब 70 फीसदी हिस्सा सिंचाई के लिए अभी भी वर्षा पर ही निर्भर है. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि 13 सितंबर तक पूरे देश में दीर्घकालिक औसत (एलपीए) से 6 फीसदी कम बारिश हुई है. 

VIDEO: शेयर बाजार के गुर: जानें कैसे काम करता है स्टॉक एक्सचेंज 

वैश्विक मोर्चे पर, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की फेडरल ओपन मार्केट समिति (एफओएमसी) की दो दिवसीय बैठक मंगलवार से शुरू होगी, जिसमें ब्याज दरों पर चर्चा की जाएगी. फेड रिजर्व बुधवार को ब्याज दरों पर अपनी घोषणा करेगी. बैंक ऑफ जापान (बीओजे) ब्याज दरों पर किए गए अपने फैसले की घोषणा गुरुवार को करेगी. बीओजे ने जुलाई की बैठक में प्रमुख ब्याज दरों की दर को बिना किसी परिवर्तन के -0.1 फीसदी पर बरकरार रखा था.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT