जियो के टैरिफ प्लान में इजाफे से दूरसंचार कंपनियों के शेयर चमके

रिलायंस जियो के शुल्क दरों में हालिया बढ़ोतरी के बाद दूरसंचार कंपनियों के शेयर सोमवार चमक में रहे और उनमें आठ प्रतिशत तक की तेजी आई.

जियो के टैरिफ प्लान में इजाफे से दूरसंचार कंपनियों के शेयर चमके

रिलायंस जियो ने अपने टैरिफ प्लान में इजाफा कर दिया है, इससे जियो ग्राहकों को झटका लगा है

नई दिल्ली:

रिलायंस जियो के शुल्क दरों में हालिया बढ़ोतरी के बाद दूरसंचार कंपनियों के शेयर सोमवार चमक में रहे और उनमें आठ प्रतिशत तक की तेजी आई. इस बीच विशेषज्ञों ने जियो की इस पहल को दूरसंचार क्षेत्र के लिए सकारात्मक बताया है.

Newsbeep

फिलिप कैपिटल ने एक रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो के शुल्कों में बढ़ोतरी से कंपनी की प्रति उपयोक्ता औसत कमाई (एआरपीयू) 20 प्रतिशत तक बढ़ेगी और यह दूरसंचार क्षेत्र के लिए सकारात्मक पहल है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी जियो ने अपने सबसे लोकप्रिय 399 रुपये प्लान की वैधता को 84 दिन से घटाकर 70 दिन की है जिससे उसकी प्रभावी एआरपीयू 20 प्रतिशत बढ़ेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


क्रेडिट सुइस का कहना है कि जियो के नये शुल्क भी उन शुल्कों से 65 प्रतिशत कम है जो औसत स्मार्टफोन ग्राहक इसके जियो के आने के पहले चुका रहे थे. यानी पुरानी दूरसंचार कंपनियों के एअरपीयू पर दबाव बना रहेगा. रिलायंस जियो ने अपनी सेवा को लगभग 15 प्रतिशत महंगा करते हुए 84 दिन वैधता वाले प्लान की कीमत बढ़ाकर 459 रुपये कर दी है. कंपनी ने अपनी विभिन्न प्लान के लिए वैधता अवधि भी कम की है. वहीं शेयर बाजार में भारती एयरटेल, आइडिया सेल्यूलर व रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयर में आज 7.60 प्रतिशत तक की मजबूत दर्ज की गई.