NDTV Khabar

इस बार धनतेरस पर घर लाएं चांदी, और भी गिर सकती हैं कीमतें

सोमवार को कमजोर वैश्विक संकेतों और औद्योगिक इकाइयों का उठाव घटने से दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 100 रुपये टूटकर 41,400 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस बार धनतेरस पर घर लाएं चांदी, और भी गिर सकती हैं कीमतें

कमजोर मांग के चलते सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट का रुख लगातार जारी है

खास बातें

  1. अंतर्राष्ट्रीय बाजार के सुस्त रुख का असर चांदी पर
  2. त्योहारी सीजन के बाद भी कम है सोने-चांदी की मांग
  3. सर्राफा बाजार पर पड़ रहा है जीएसटी का असर
नई दिल्ली: धनतेरस पर लोग जमकर सोने-चांदी समेत अन्य नई-नई चीजें की खरीदारी करते हैं, क्योंकि इस दिन सोना-चांदी या नया सामान खरीदना शुभ माना है. लेकिन जीएसटी के कारण इस बार जहां बाजारों से रौनक गायब है, वहीं सोने के लगातार चढ़ते भाव ग्राहकों को बाजार से दूर रख रहे हैं. लेकिन अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार और स्थानीय खरीदरों के कमजोर रुख के कारण इस बार चांदी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेगी. 

सोमवार को कमजोर वैश्विक संकेतों और औद्योगिक इकाइयों का उठाव घटने से दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 100 रुपये टूटकर 41,400 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. कारोबारियों का कहना है कि नकारात्मक वैश्विक रुख के बीच औद्योगिक इकाइयों का उठाव घटने से चांदी में गिरावट रही.

पढ़ें: विदेशों में मजबूती के बावजूद स्थानीय मांग कमजोर होने से सोना, चांदी में गिरावट

वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में चांदी 0.03 प्रतिशत घटकर 17.40 डॉलर प्रति औंस रह गई. राष्ट्रीय राजधानी में चांदी हाजिर 100 रुपये के नुकसान से 41,400 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. साप्ताहिक डिलीवरी चांदी का भाव हालांकि 80 रुपये बढ़कर 40,480 रुपये किलो हो गया.

अगर चांदी में गिरावट की बात देखी जाए तो पिछले सप्ताह से इसमें लगातार गिरावट जारी है. बीते सप्ताह यह 41,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी, शुक्रवार को समाप्त हुए सप्ताह में यह लुढ़क कर 40,400 रुपये पर आ गई. 

टिप्पणियां
बाज़ार के जानकार बताते हैं कि जीएसटी के कारण कारोबारियों का पैसा सरकार के पास अटका पड़ा है, इसलिए इसका असर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. आभूषण कारोबारियों के पास इतना पैसा नहीं है जिससे वे कुछ एडवांस में मंगा कर स्टॉक कर सकें. इस बार कारोबार दैनिक लेन-देन पर हो रहा है, इसलिए कीमतों में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है. सर्राफा कारोबारियों की मानें तो धनतेरस और दीपावली पर भी चांदी में नरमी रहेगी. 

नकली से रहें सावधान
धनतेरस पर सोने और चांदी की जमकर खरीदारी होती है, ऐसे में मांग को देखते हुए बाजार में नकली और मिलावटी धातु भी बेची जाती है. ऐसे में कोई भी खरीदारी करते समय ख़ास सावधानी बरतें. हमेशा विश्वसनीय दुकान से ही सोना-चांदी खरीदें. हॉलमार्क का निशान देखकर ही कोई सामान खरीदें. किसी भी खरीद की दुकानदार से पक्का बिल जरूर लें. चांदी को खरीदते समय उसे पत्थर पर रगड़ कर देख लें, अगर रगड़ की जगह पर सफेद रंग दिखाई दे तो चांदी शुद्ध है और अगर रगड़ के स्थान पर पीला या लाल रंग दिखाई दे तो समझें उसमें तांबा, जस्ता या एल्युमिनियम की मिलावट हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement