ADVERTISEMENT

एकल वीजा पर कई खाड़ी देशों घूमने की छूट मिल सकती है 2014 के मध्य से

खाड़ी सहयोग परिषद् (जीसीसी) अब यूरोपीय संघ की तरह एक एकल वीजा प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है। इसके तहत खाड़ी देशों में रह रहे विदेशियों और विदेशी व्यवसायियों को एक ही वीजा पर परिषद के छहों सदस्य देशों में आने जाने की छूट हो सकती है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:36 PM IST, 24 Dec 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

खाड़ी सहयोग परिषद् (जीसीसी) अब यूरोपीय संघ की तरह एक एकल वीजा प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है। इसके तहत खाड़ी देशों में रह रहे विदेशियों और विदेशी व्यवसायियों को एक ही वीजा पर परिषद के छहो सदस्य देशों में आने जाने की छूट हो सकती है।

मीडिया की रपटों के अनुसार पर्यटन और व्यापार बढ़ाने के उद्देश्य से प्रस्तावित यह योजना 2014 के मध्य से लागू हो जाएगी।

अरब न्यूज की एक रपट में जीसीसी वाणिज्य एवं उद्योग मंडल के महासचिव अब्दुल रहीम हसन अल नकवी के हवाले से कहा गया है कि खाड़ी देश सहयोग परिषद् की अंतर मंत्रालयी समिति इस परियोजना के संबंध में काम कर रही है।

रपट में लिखा गया है कि खाड़ी देश इस परियोजना के तकनीकी पहलुओं पर काम कर रहे हैं।

यूरोप में शेनजेन वीजा प्रणाली में शामिल सभी देशों में एक ही वीजा से प्रवेश किया जा सकता है ताकि हर देश के लिए अलग अलग वीजा लेने की दिक्कत व खर्चों से बचा जा सके।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT