Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

रिव्यू: स्पाइस का ड्रीम उनो एच लेने से पहले यह जरूर पढ़ें

ईमेल करें
टिप्पणियां
रिव्यू: स्पाइस का ड्रीम उनो एच लेने से पहले यह जरूर पढ़ें
एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के भारत में लॉन्च के समय स्पाइस उसका हिस्सा था। इस प्रोग्राम वाले फोन बेहद अच्छे थे और काफी कम कीमत वाले थे, लेकिन उनमें एक यह दिक्कत थी कि उन सबका डिजाइन लगभग एक जैसा था। लेकिन पिछले ही महीने लॉन्च हुए स्पाइस के ड्रीम उनो एच (Dream UNO H) लॉन्च किया। एंड्रॉयड वन पर आधारित इस फोन ने डिजाइन के बाबत बने इस ट्रेंड को तोड़ दिया।

यह फोन पूरी तरह से हिन्दी को सपोर्ट करता हुआ फोन है। यानी, इसके सभी फीचर्स हिन्दी में हैं। कीमत की बात करें तो स्पाइस की साइट पर इसकी एमआरपी लिखी है 7499 रुपए। चलिए आपको बताएं कि करीब महीना भर पहले लॉन्च हुए इसे फोन में क्या खूबी है और क्या है कमी।

डिजाइन की बात करें तो...
 
ड्रीम उनो एच दिखने में बिल्कुल स्पाइस ड्रीम उनो जैसा लगता है। कैंडीबार शेप का यह फोन सॉफ्ट टच बैक के साथ पेश किया गया है। इसमें 4.5 इंच का फ्रंट डिस्प्ले है। पावर और वॉल्यूम बटन फोन के दाहिनी तरफ मौजूद हैं। इसमें कैमरा और छोटे स्पीकर ग्रिल बैक साइड पर मौजूद हैं। हैडफोन जैक फोन के ऊपर है और माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट फोन के निचले हिस्से में है। हालांकि डिजाइन कुछ खास तो नहीं है लेकिन चूंकि इसकी कीमत काफी कम है, तो ऐसे में इसके डिजाइन को लेकर इश्यू नहीं किया जा सकता।

परफॉर्मेंस की बात करें तो...

ड्रीम उनो एच के सॉफ्टवेयर और उसके फीचर्स भी ड्रीम उनो जैसे ही हैं। फोन में मीडियाटेक 1.3गीगाहर्त्ज क्वॉड कोर प्रोसेसर है। माली 400 जीपीयू के साथ 1जीबी रैम दिया गया है। इसमें 5 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। बैटरी की बात करें तो इसकी कपेसिटी 1700एमएएच है। साथ ही इसमें एंड्रॉयड 4.4.4 का इस्तेमाल किया गया है। ड्रीम यूनो की परफॉर्मेंस हमने पाया कि इसकी कीमत के अनुसार परफॉर्मेंस अच्छी है।

फोन की खास बात है कि यह एक हिन्दी फोन है। यानी, इस फोन में भाषा का सिस्टम वाइड इस्तेमाल किया गया है। वैसे एक एंड्रॉयड फोन को हिन्दी फोन में बदलने में दिक्कत नहीं है। आपको बस language settings ऑप्शन में जाकर Hindi system wide सिलेक्ट करना है। लेकिन इसके इस्तेमाल में आपको कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। जैसे कि आपके वाई-फाई सेटअप और मेल अकाउंट का पासवर्ड सेट करने के लिए आपको क्वर्टी कीबोर्ड पर वापस जाना होगा। असल में जिन चीजों में हिन्दी कैरेक्टर्स सपोर्ट नहीं करेंगे, उन सब के लिए आपको इंग्लिश कीबोर्ड पर वापस जाना होगा।

इसके ज्यादातर ऐप भी इंग्लिश में हैं तो हिन्दी सिर्फ होम स्क्रीन और ऑपरेटिंग सिस्टम तक ही सीमित रहेगी। हिन्दी वॉयस सर्च की भी अपनी दिक्कतें हैं जैसे कि जब हमने 'आज का तापमान क्या है?' बोलकर सर्च किया तो अडल्ट जोक्स के  रिजल्ट आ गए। हिन्दी फोन कोई नई बात तो नहीं है, बस हां, ड्रीम उनो एच एक ऐसा फोन है जिसमें हिन्दी लैंग्वेज बाई डिफॉल्ट है।

हमारी बात....

हमारे अनुसार आपको सामान्य फोन ड्रीम उनो या किसी भी एंड्रॉयड वन फोन पर टिके रहना चाहिए। किसी फोन को हिन्ही फोन के रूप में प्रचारित करना अच्छी बात है लेकिन हकीकत में इसे इस्तेमाल करना इतना आसान नहीं है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement