NDTV Khabar

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कैश ट्रांजैक्शन चार्ज पर दी सफाई : 25 रुपये का चार्ज लगेगा लेकिन केवल...

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी मोबाइल ऐप एसबीआई बैंक बडी (SBI Bank Buddy) के यूजर्स  समेत कुछ और कैश ट्रांजैक्शन्स संबंधी एटीएम निकासी के सर्विस चार्ज में बदलाव किए हैं जोकि 1 जून से लागू हो चुके हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कैश ट्रांजैक्शन चार्ज पर दी सफाई : 25 रुपये का चार्ज लगेगा लेकिन केवल...

SBI ने कैश ट्रांजैक्शन चार्ज पर दी सफाई : 25 रुपये का चार्ज लगेगा लेकिन केवल... (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. SBI बैंक बडी से एटीएम से पैसे निकालने पर प्रति निकासी 25 रुपये चार्ज
  2. मीडिया रिपोर्ट्स में था कि SBI सभी ATM ट्रांजैक्शन पर 25 रु फीस लेगा
  3. एसबीआई बैंक ने दी इस बाबत सफाई दे दी है
नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपनी मोबाइल ऐप एसबीआई बैंक बडी (SBI Bank Buddy) के यूजर्स  समेत कुछ और कैश ट्रांजैक्शन्स संबंधी एटीएम निकासी के सर्विस चार्ज में बदलाव किए हैं जोकि 1 जून से लागू हो चुके हैं. आइए एक नजर में जाने 1 जून यानी गुरुवार से एसबीआई के बदले हुए कौन से नियम लागू हुए और उनके आपके लिए क्या है मायने...

- बैंक ने यह साफ कर दिया है कि एसबीआई बैंक बडी के इस्तेमाल से एटीएम से पैसे निकालने पर प्रति निकासी 25 रुपये का चार्ज लगेगा.  एसबीआई का यह बैंक बडी ऐप असल में नई फैसिलिटी है जोकि बैंक के मौबाइल वॉलेट के इस्तेमाल के जरिए एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करता है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि एसबीआई सभी एटीएम ट्रांजैक्शन पर 25 रुपये चार्ज ले सकता है. 

टिप्पणियां
- सभी सेविंग अकाउंट्स से एक महीने में 8 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन का नियम यथावत रहेगा. इसके तहत एसबीआई एटीएम से 5 ट्रांजैक्शन, 3 एटीएम ट्रांजैक्शन अन्य किसी भी एटीएम से दिए जाते रहेंगे. ध्यान दें कि ये 8 ट्रांजैक्शन मेट्रो शहरों में मिलते हैं. नॉन मेट्रो शहरों में 10 फ्री ट्रांजैक्शन मिलते हैं जोकि मिलते रहेंगे. इन 10 फ्री ट्रांजैक्शन में 5 एसबीआई एटीएम से और 3 अन्य बैंकों के एटीएम से ट्रांजैक्शन शामिल हैं. 

-  एसबीआई की ओर से कहा गया है कि चार एटीएम विदड्रॉल प्रति माह की सीमा बेसिक सेविंग्स बैंक्स डिपॉजिट अकाउंट पर ही लागू है. यहां बता दें कि एसबीआई का बेसिक सेविंग अकाउंट एक लिमिटेड सर्विस प्राप्त बैंक अकाउंट है जोकि गरीब तबकों के लिए शुरू किया गया था जिसका मकसद कम आय वाले वर्ग को बिना किसी खास चार्ज के भी खाते में बचत जमा करने के लिए प्रोत्साहित करना था. इस प्रकार के खाताधारक को एटीएम-कम-डेबिट मुफ्त मिलता है और उन्हें मैंटेनेंस के सालाना चार्जेस भी नहीं देने होते. एक और चीज, इस खाताधारक को बैंक में कोई और सेविंग अकाउंट खुलवाने की इजाजत नहीं होती. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement