ADVERTISEMENT

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) लगाएगा 7000 से अधिक नई एटीएम मशीनें, सुरक्षा होगी पहले से सख्त

हाल ही में एटीएम कार्ड से जुड़ी सेंधमारी के चलते 6 लाख खाताधारकों के एटीएम कार्ड ब्लॉक करने वाले एसबीआई बैंक की योजना देश में 7000 एटीएम मशीन लगाने की है जिनका सुरक्षा सिस्टम भी पहले के एटीएम के मुकाबले बेहतर होगा.
NDTV Profit हिंदीPTI
NDTV Profit हिंदी08:37 AM IST, 02 Nov 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

हाल ही में एटीएम कार्ड से जुड़ी सेंधमारी के चलते 6 लाख खाताधारकों के एटीएम कार्ड ब्लॉक करने वाले एसबीआई बैंक की योजना देश में 7000 से भी अधिक एटीएम मशीन लगाने की है जिनका सुरक्षा सिस्टम भी पहले के एटीएम के मुकाबले बेहतर होगा.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अमेरिका की एक एटीएम मैन्युफैक्चरर कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन को 334 करोड़ रुपए का ठेका दिया है. अमेरिकी कंपनी को मिलने वाला यह ऑर्डर देश का सिंगल सबसे बड़ा ऑर्डर बताया जा रहा है

इस कंपनी को अगले सात सालों तक ये सभी एटीएम मशीन लगानी हैं. फिलहाल देश में एसबीआई के करीब 57 हजार एटीएम मशीनें काम कर रही हैं. घरेलू एटीएम मार्केट में एनसीआर एक बड़ा खिलाड़ी है और इसके करीब 1 लाख से ज्यादा कैश वैंडिंग मशीनें देशभर में अपनी सेवाएं दे रही हैं.

किसी तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए कंपनी नई एटीएम मशीनों में अत्याधुनिक ऐंटि-फ्रॉड सिक्यॉरिटी सॉल्यूशन की सुविधा देगी. एनसीआर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर नवरोज दस्तूर ने बताया कि नया सेल्फसेरी 22ई (SelfServ 22e) एटीएम फ्रॉड से सुरक्षा प्रदान करता है और डाटा पर होने वाले अटैक को रोकता है. इसके अलावा यह डाटा अटैक किए जाने के प्रयास के बारे में  तुरंत एटीएम यूजर को सूचना देगा.

NDTV Profit हिंदी
लेखकPTI
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT