NDTV Khabar

दिवाली पर शॉपिंग करते वक्त आपके साथ हो सकती है ठगी, ऐसे बचें

लोग हर दिवाली इसकी शॉपिंग करते हैं. जहां मार्केट में जमकर शॉपिंग होगी वहीं ठगी भी हो सकती है. देखा जाता है कि अक्सर दिवाली पर कस्टमर्स से ज्यादा से ज्यादा पैसा वसूला जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिवाली पर शॉपिंग करते वक्त आपके साथ हो सकती है ठगी, ऐसे बचें

दिवाली शॉपिंग के दौरान इन तीन तरीकों से बच सकते हैं ठगी से.

खास बातें

  1. GST के मामले में हो सकती है आपके साथ ठगी.
  2. बिल पर ज्यादा दाम लगाकर बेचते हैं दुकानदार.
  3. सामान खरीदने के बाद बिल जरूर लें.
नई दिल्ली: हर बार की तरह दिवाली पर भी बम्पर शॉपिंग की जाएगी. मार्केट में दिवाली की भीड़ जुट चुकी है. छोटे से छोटे समान से लेकर बड़े तक. हर कोई खरीद के लिए मार्केट का ही रुख कर रहा है. बात ज्वैलिरी की हो या फिर कपड़े. लोग हर दिवाली इसकी शॉपिंग करते हैं. जहां मार्केट में जमकर शॉपिंग होगी वहीं ठगी भी हो सकती है.

पढ़े- धनतेरस 2017: सिर्फ धन ही नहीं तंदुरुस्ती का भी मिलेगा वरदान

देखा जाता है कि अक्सर दिवाली पर कस्टमर्स से ज्यादा से ज्यादा पैसा वसूला जाता है. इस बार भी कहीं आपके साथ भी ऐसा न हो जाए. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी बातें जिससे आप ठगी से बच सकते हैं और आपका दिवाली का मजा भी खराब नहीं होगा.

टिप्पणियां
पढ़े- Diwali 2017: इस फेस्टिव सीजन इन तरीकों से रखें खुद को फिट
 
gold

GST के मामले में
वैसे तो हर किसी सामान के लिए GST की दर निश्चित की गई है. लेकिन हो सकता है कि कुछ दुकानदार आपको जल्‍दबाजी में या जानबूझकर ज्‍यादा GST लगाकर सामान बेच दें. इसलिए बेहतर होगा कि आप इस बात का ध्यान रखें कि किस सामान पर कितना GST तय किया गया है. सामान लेते वक्त बिल जरूर लें और चेक करना न भूलें. अगर GST ज्यादा लगाया है तो आप दुकानदार से इसकी शिकायत कर सकते हैं. जैसे किसी वस्तू पर 5 प्रतिशत का जीएसटी टैक्स लगाया गया है और उसमें ज्यादा लिया जा रहा है. ऐसे में आपके साथ ठगी हो सकती है.

पढ़े- दीवाली पर इन मंत्रों से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, घर में होगा खुशियों का बसेरा​
 
clothes

कहीं कुछ और चीज न निकल जाए
आप जो भी सामान लें, उसे दुकान में से निकलते वक्त एक बार फिर से चेक कर लें, कि क्या वो वहीं चीज है जो आपने ली है. देखा जाता है कि ज्यादा भीड़ होने पर दुकानदार आपको गलती से दूसरा समान थमा देता है. कई दुकानदार जानबूझकर भी ऐसा करते हैं. कई ग्राहक बिना बिल के ही सामान खरीद लेते हैं. ऐसे में दुकानदार चालाकी से असली की जगह घटिया क्वालिटी का सामान धमा देते हैं. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि सामान लेते वक्त बिल भी लें और बाहर निकलते वक्त सामान को अच्छे से चेक कर लें.
clothes

बिल पर ज्यादा दाम लगाकर बेचते हैं
अक्सर देखा जाता है कि सामान का बिल तो ले लेते हैं, लेकिन उसे अच्छे से चेक नहीं करते. सामान का रेट और बिल में लगाई गई रेट को चेक करने की परेशानी कोई नहीं उठाना चाहता, खासकर भीड़भाड़ में. बिल को पर्स में रख लेते हैं. कई बार बिल बनाते वक्त दो बार सामान का दाम जोड़ दिया जाता है. जहां अभी भी हाथ से बिल बनाए जाते हैं वहां हो सकता है सामान का दाम बढ़ाकर लगा दे. अगर आप वहीं बिल चेक कर लेंगे तो नुकसान होने से बच सकते हैं. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement