NDTV Khabar

जीएसटी पर कदम आगे बढ़ने से सेंसेक्स में तेजी

देश के प्रमुख शेयर बाजारों में आज कारोबार के शुरुआती दौर में तेजी का रुख रहा. माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद द्वारा ज्यादातर वस्तुओं के लिए जीएसटी दर तय कर दिए जाने से बाजार में तेजी का रुख रहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जीएसटी पर कदम आगे बढ़ने से सेंसेक्स में तेजी

शेयर बाजारों में तेजी का रुख

मुंबई: देश के प्रमुख शेयर बाजारों में आज कारोबार के शुरुआती दौर में तेजी का रुख रहा. माल एवं सेवाकर (जीएसटी) परिषद द्वारा ज्यादातर वस्तुओं के लिए जीएसटी दर तय कर दिए जाने से बाजार में तेजी का रुख रहा. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज कारोबार की शुरुआत में 209 अंक ऊंचा रहकर 30,643 अंक पर पहुंच गया.

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज कारोबार के शुरुआती दौर में 208.82 अंक यानी 0.69 प्रतिशत बढ़कर 30,643.61 अंक पर पहुंच गया. कल इसमें 223.98 अंक की गिरावट आई थी. इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी इस दौरान 57.45 अंक यानी 0.61 प्रतिशत बढ़कर 9,486.90 अंक हो गया.

जीएसटी परिषद ने तेल, साबुन और दंतमंजन जैसे उत्पादों पर जीएसटी की निम्न दर तय की है. इससे इन उत्पादों के एक जुलाई से जीएसटी लागू होने पर सस्ता होने की उम्मीद है. इसी प्रकार कोल इंडिया का शेयर भी 2.62 प्रतिशत चढ़ गया, एनटीपीसी और पावर ग्रिड में भी लाभ रहा. जीएसटी परिषद ने कोयले पर पांच प्रतिशत की निम्न दर से जीएसटी लगाने का फैसला किया है जबकि वर्तमान में इस पर 11.69 प्रतिशत की दर से कर लगता है. इससे बिजली उत्पादन सस्ता होने की उम्मीद है.

स्टेट बैंक का शेयर भी आज इसके परिणाम की घोषणा से पहले 1.98 प्रतिशत बढ़कर 308.95 रुपये पर पहुंच गया. इसके अलावा आईटीसी, हिन्दुस्तान लीवर, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, हीरो मोटोकार्प, लुपिन, ओएनजीसी, बजाज आटो में भी 4.44 प्रतिशत तक तेजी दर्ज की गई.

एशियाई बाजारों में हांगकांग का हेंग सेंग सूचकांक आज शुरुआती दौर में 0.30 प्रतिशत बढ़ गया. शंघाई कंपोजिट 0.12 प्रतिशत और जापान का निक्केई 0.19 प्रतिशत ऊंचा रहा. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज कल 0.27 प्रतिशत ऊंचा रहकर बंद हुआ.
 

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement