NDTV Khabar

शेयर बाजारों की उड़ान जारी, सेंसेक्स व निफ्टी नई ऊंचाई पर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शेयर बाजारों की उड़ान जारी, सेंसेक्स व निफ्टी नई ऊंचाई पर
मुंबई:

नई सरकार द्वारा नीतिगत सुधारों को आगे बढ़ाने तथा मॉनसून की आहट के बीच ताबड़तोड़ लिवाली के चलते देश के शेयर बाजारों की उड़ान शुक्रवार को भी जारी रही जहां सेंसेक्स व निफ्टी लगभग 1.5 प्रतिशत के उछाल के साथ नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए।

कारोबारियों का कहना है कि प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि की उम्मीदों ने भी बाजार धारणा को मजबूत किया और विदेशी निवेशक जमकर निवेश कर रहे हैं। बाजार में आज लगातार दूसरे दिन तेजी दर्ज की गई।

बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स कारोबार के दौरान 25,419.14 की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को छू गया। कारोबार के अंत में यह 1.51 प्रतिशत या 376.95 की बढ़ोतरी के साथ नए रिकॉर्ड स्तर 25,396.46 अंक पर बंद हुआ।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले सेंसेक्स ने कारोबार के दौरान रिकॉर्ड ऊंचाई 16 मई को 25,375.63 अंक को छुई थी। उस दिन घोषित लोकसभा चुनाव परिणाम में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला था। वहीं, बंद स्तर के लिहाज से 5 जून को सेंसेक्स 25019.51 के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी कारोबार के दौरान आज 7,592.70 की नई ऊंचाई को छू गया था। यह अंतत: 109.30 अंक की वृद्धि दिखाता हुआ 7,583.40 अंक की नई ऊंचाई पर बंद हुआ।

निफ्टी ने भी इससे पहले कारोबार के दौरान रिकॉर्ड स्तर 16 मई को छुआ था जबकि यह 7,563.50 अंक रहा था।

वैश्विक स्तर पर यूरोपीय केंद्रीय बैंक द्वारा मानक ब्याज दरों में कटौती के फैसले का असर रहा और इसने घरेलू बाजार धारणा को भी बल दिया। कोटक सिक्युरिटीज के प्रमुख दीपेन शाह ने कहा- ईसीबी के जरिये प्रोत्साहनों की घोषणा तथा भारत में आर्थिक सुधारों को लेकर जारी आशावादिता का असर शेयर बाजारों पर है।
शेयर बाजारों में हाल की तेजी में विदेशी संस्थागत निवेशकों का बड़ा योगदान है और अस्थायी आंकड़ों के अनुसार इन निवेशकों ने कल 1368.97 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

रेलीगेयर सिक्युरिटी के अध्यक्ष जयंत मांगलिक ने कहा, कोषों व खुदरा निवेशकों की सतत लिवाली गतिविधियों से शेयर बाजार नईरिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। विशेषज्ञों का मानना है कि मानसून की बारिश से खाद्यान्न की कीमतों में नरमी आ सकी है। प्राकृतिक गैस की कीमतें 1 जुलाई से बढनी प्रस्तावित हैं।

लिवाली समर्थन से गेल इंडिया, हीरो मोटोकार्प, आरआईएल, एचडीएफसी, एमएंडएम, सिप्ला, डा रेड्डीज लैब, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, विप्रो, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, एचयूएल, आईटीसी तथा बजाज आटो का शेयर लाभ में बंद हुआ।

वहीं सेसा स्टरलाइट, इन्फोसिस तथा टीसीएस के शेयर में गिरावट आई।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement