NDTV Khabar

निचले स्तर पर लिवाली से सेंसेक्स चढ़ा, निफ्टी फिर 9,800 के स्तर से ऊपर

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 193 अंक चढ़ गया तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9,800 अंक से ऊपर निकल गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
निचले स्तर पर लिवाली से सेंसेक्स चढ़ा, निफ्टी फिर 9,800 के स्तर से ऊपर

शेयर बाजारों में तेजी का रुख

खास बातें

  1. बैंकिंग और पेट्रोलियम के शेयर चढ़े
  2. निफ्टी भी 9800 से ऊपर निकल गया
  3. मंगलवार को सेंसेक्स में भारी गिरावट आई थी
मुंबई:

देश के शेयर बाजारों में मंगलवार को आई गिरावट के बाद आज शुरुआत तेजी में हुई. लिवाली समर्थन मिलने से बैंकिंग, पेट्रोलियम और रोजमर्रा के उपभोग के सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख रहा. बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 193 अंक चढ़ गया तो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9,800 अंक से ऊपर निकल गया.

बाजार सूत्रों के अनुसार अगस्त के वायदा एवं विकल्प सौदों के निपटान का दिन नजदीक आने से सटोरिये कारोबारी अपने बकाया सौदों को समेटने लगे हैं. अगस्त डेरिवेटिव सौदों का कल निपटान होना है. बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का 30-शेयरों पर आधारित सेंसेक्स आज शुरुआती दौर में 193.39 अंक यानी 0.61 प्रतिशत बढ़कर 31,581.78 अंक पर पहुंच गया. मंगलवार को सेंसेक्स में भारी गिरावट आई थी. उत्तरी कोरिया के जापान के ऊपर से मिसाइल दागने से बढ़े भू-राजनीतिक तनाव के चलते कल वैश्विक बाजारों में गिरावट का रुख था.

पढ़ें: सेंसेक्स की टॉप-10 कंपनियों में से आठ का मार्केट कैप 54,968 करोड़ रुपये बढ़ा


टिप्पणियां

बहरहाल, आज कारोबार के शुरुआती दौर में रीयल्टी, धातु, अवसंरचना और बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में 1.23 प्रतिशत तक तेजी रही. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 75.20 अंक यानी 0.76 प्रतिशत चढ़कर 9,871.25 अंक पर पहुंच गया.
एशियाई बाजारों में भी मंगलवार की गिरावट के बाद आज सुधार का रुख रहा. जापान का निक्केई सूचकांक 0.55 प्रतिशत ऊंचा रहा. हांग कांग का हेंग सेंग सूचकांक 0.79 प्रतिशत बढ़ गया जबकि शंघाई का कंपोजिट सूचकांक भी 0.05 प्रतिशत बढ़ गया. अमेरिका का डाउ जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज भी कल कारोबार की समाप्ति पर 0.26 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement