ADVERTISEMENT

कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में शेयर बाजार में उतार चढ़ाव की संभावना

छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में डेरिवेटिव अनुबंधों की समयसीमा की समाप्ति और उत्तर प्रदेश विधानसभा के मौजूदा चुनावों के मद्देनजर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बने रहने के आसार हैं. शुक्रवार को ‘महाशिवरात्रि’ के कारण शेयर बाजार बंद रहेंगे. ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, घरेलू मोर्चे पर किसी बड़े बाजार उत्प्रेरक के अभाव में चालू सप्ताह नीरस मालूम पड़ रहा है और व्यापक तौर पर यह वैश्विक संकेतों से दिशा ग्रहण करेगा. इसलिए बाजार में सुगठन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:58 PM IST, 19 Feb 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में डेरिवेटिव अनुबंधों की समयसीमा की समाप्ति और उत्तर प्रदेश विधानसभा के मौजूदा चुनावों के मद्देनजर शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बने रहने के आसार हैं.

शुक्रवार को ‘महाशिवरात्रि’ के कारण शेयर बाजार बंद रहेंगे.

ट्रेड स्मार्ट ऑनलाइन के संस्थापक निदेशक विजय सिंघानिया ने कहा, घरेलू मोर्चे पर किसी बड़े बाजार उत्प्रेरक के अभाव में चालू सप्ताह नीरस मालूम पड़ रहा है और व्यापक तौर पर यह वैश्विक संकेतों से दिशा ग्रहण करेगा. इसलिए बाजार में सुगठन की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है. छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह में कारोबार में उतार चढ़ाव रहने की संभावना है क्योंकि कारोबारी वायदा एवं विकल्प खंड में अपने सौदों को आगे ले जा सकते हैं.  

उन्होंने कहा कि चालू उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव चालू सप्ताह में बाजार की धारणा पर हावी रहेंगे. हमें शेयर बाजार द्वारा उत्तर प्रदेश के चुनाव से संकेत ग्रहण करने की उम्मीद है और उसी के अनुरूप उसमें घट बढ़ आने की संभावना है. आने वाले सप्ताह में हमें सीमित दायरे में कारोबार होने की उम्मीद है.

सिंघानिया ने कहा, हालांकि किसी अच्छे समाचार, मसलन उत्तर प्रदेश में भाजपा को यदि बहुमत मिलता है, तो हम बाजार में तेजी देख सकते हैं. 

बीते सप्ताह सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार चौथे सप्ताह तेजी आई और इनमें क्रमश: 134.50 अंक अथवा 0.47 प्रतिशत और 28.15 अंक अथवा 0.32 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई. आम्रपाली आद्या ट्रेडिंग एंड इन्वेस्टमेंट्स के निदेशक एवं शोध प्रमुख अबिनाश कुमार सुधांशु ने कहा कि घरेलू के साथ साथ विदेशी बाजारों में किसी बड़े उत्प्रेरक के अभाव में चालू सप्ताह में कोई खास गतिविधि नहीं दिखेगी. हालांकि व्यापारियों को प्रदेश चुनाव के नतीजों पर गहराई से नजर रहेगी ताकि विभिन्न रकी पड़ी परियोजनाओं के बारे में और स्पष्टता हासिल हो सके. मतों की गिनती 11 मार्च को होगी.

कोटक सिक्योरिटीज के पीसीजी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दीपेन शाह ने कहा, आगे जाते हुए बाजार की नजर यूपी के चुनाव परिणामों पर होगी. प्रदेश के चुनाव में भाजपा के लिए शुभ नतीजे के आने से कम से कम थोड़े समय के लिए बाजार में तेजी रह सकती है. सैम्को सिक्योरिटीज के सीईओ जिमित मोदी ने कहा, प्रदेश चुनावों के नतीजे आने के पहले बाजार को आगे जाने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं है विशेषकर उत्तर प्रदेश का चुनाव मौजूदा सरकार के लिए बड़ा परीक्षण होगा. इस चुनाव के नतीजे सुधारों की गति को तय करेंगे इसी कारण से इस बार विधानसभा चुनाव महत्वपूर्ण हो गया है. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT