NDTV Khabar

आरबीआई की पहली सीएफओ बनीं सुधा बालाकृष्णन

उनकी नियुक्ति आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा संगठनात्मक बदलाव का हिस्सा है. बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आरबीआई की पहली सीएफओ बनीं सुधा बालाकृष्णन

आरबीआई.

नई दिल्ली: एनएसडीएल की उपाध्यक्ष सुधा बालाकृष्णन को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का पहला मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया है. उनकी नियुक्ति आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल द्वारा संगठनात्मक बदलाव का हिस्सा है. बैंकिंग क्षेत्र से जुड़े सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. 

चार्टर्ड अकाउंटेट बालाकृष्णन कार्यकारी निदेशक पद की जिम्मेदारी संभालेंगी. पिछले वर्ष मई में सृजित इस नए पद के लिए आरबीआई ने आवेदन मांगे थे. आरबीआई ने कहा था कि सीएफओ का काम केंद्रीय बैंक की वित्तीय सूचना की जानकारी देना होगा. इसके अलावा लेखा नीतियों को तैयार करना और नियमों का अनुपालन सुनिश्चित भी उसकी जिम्मेदारी होगी. 

टिप्पणियां
अभी तक, आरबीआई में वित्तीय कार्यों को संभालने के लिए कोई समर्पित अधिकारी नहीं था और कार्यों को आंतरिक रूप से किया जा रहा था. 

उल्लेखनीय है कि पटेल के पूर्व आरबीआई के गवर्नर रहे रघुराम राजन ने केंद्रीय बैंक के लिए मुख्य परिचालन अधिकारी नियुक्त करने का विचार रखा था लेकिन सरकार ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया था क्योंकि इसके लिए आरबीआई अधिनियम में बदलाव करना पड़ता. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement