सुंदर पिचाई, इंदिरा नूयी, सत्या नडेला, निकेश अरोड़ा : इन चारों नामों में क्या है समानता, क्यों है ये खास?

सुंदर पिचाई, इंदिरा नूयी, सत्या नडेला, निकेश अरोड़ा : इन चारों नामों में क्या है समानता, क्यों है ये खास?

सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं, आज दिल्ली (IIT) में करेंगे खास ऐलान... (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुंदरराजन पिचाई, जिन्हें आमतौर पर सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है, दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हैं. पिचई बुधवार यानी आज भारतीय लघु एवं मझोले उपक्रमों (SME) के लिए कुछ महत्वपूर्ण पहलों की घोषणा करेंगे. प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी देश में अधिक से अधिक कारोबारों को ऑनलाइन लाने के अपने प्रयासों के तहत ये घोषणाएं करने जा रही है.

तमिलनाडु में 1972 में जन्मे आईआईटी, खड़गपुर से मेटलर्जी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने वाले पिचाई ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और वॉर्टन स्कूल से भी पढ़ाई की है. 2004 से गूगल से जुड़े सुंदर को ऐसे समय में गूगल की कमान सौंपी गई है, जब गूगल ने कंपनी की बनावट में ही बदलाव कर एक नई कंपनी 'एल्फाबेट' बनाई, जिसके तहत अब गूगल काम करेगी, और उसकी ज़िम्मेदारी सुंदर को दी गई है.

-- --- ---- ----
10:30 बजे आज सुबह पिचाई का भाषण यहां देखें
-- --- ---- ----

सुंदर पिचाई के अलावा ऐसी अनेक भारतीय प्रतिभाएं हैं, जो दुनिया की बड़ी कंपनियों में अहम भूमिका निभा रही हैं. आइए, मिलते हैं, ऐसी ही शख्सियतों से...
 


इंदिरा नूयी

विश्वप्रसिद्ध पत्रिका 'फोर्ब्स' द्वारा दुनिया की 100 सर्वाधिक शक्तिशाली महिलाओं में शुमार की गई इंदिरा नूई पेप्सिको कंपनी की सीईओ हैं. मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, आईआईएम कोलकाता तथा येल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट की पूर्व छात्रा रहीं इंदिरा 1994 में पेप्सिको से जुड़ीं, और 2001 में कंपनी की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) बना दी गईं. इसके बाद अगले 10 सालों में इंदिरा ने कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की अगुआई की और चार साल पहले 2011 में उन्हें मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त कर दिया गया.
 


सत्या नडेला

दुनिया की जानी-मानी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी हैदराबाद में जन्मे थे और उन्होंने मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अतिरिक्त अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन में पढ़ाई की है. तेलुगूभाषी सत्या इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं, और माइक्रोसॉफ्ट से काफी लंबे अरसे तक जुड़े रहने के बाद उन्हें 2014 में कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया.
 


निकेश अरोड़ा

उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने शहरों में से एक बनारस स्थित आईआईटी के पूर्व छात्र निकेश अरोड़ा इस समय सॉफ्टबैंक के मुख्य ऑपरेटिंग अधिकारी (सीओओ) और अध्यक्ष हैं. उन्होंने अमेरिका में बोस्टन कॉलेज और नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से भी डिग्रियां हासिल की हैं. निकेश लंबे समय तक गूगल से भी जुड़े रहे हैं, और उन्होंने 2014 में मुख्य बिजनेस अधिकारी के रूप में गूगल का साथ छोड़ा. निकेश दुनियाभर में स्‍टार्टअप्‍स में निवेश के लिए खासतौर पर जानी जाते हैं.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com