NDTV Khabar

सरकार का नया प्रस्ताव : 11 साल पुरानी गाड़ी लौटाइए और नए पर पाइए 8-12% की छूट

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार का नया प्रस्ताव : 11 साल पुरानी गाड़ी लौटाइए और नए पर पाइए 8-12% की छूट

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

सरकार ने वाहन प्रदूषण कम करने के लिए 11 साल पुराने वाहनों को सड़कों से हटाने के लिए एक नई नीति का प्रस्ताव किया है। ऐसे पुराने वाहन को लौटाने और नया वाहन खरीदने पर खरीदार को दाम में 8 से 12 छूट का प्रस्ताव किया है।

सड़कों तीन करोड़ वाहन 11 साल पुराने
समझा जाता है कि सड़कों पर चल रहे करीब तीन करोड़ वाहन 11 साल पुराने हैं। प्रस्तावित स्वैच्छिक वाहन आधुनिकीकरण नीति के तहत जो लाभ उपलब्ध होंगे वह मुख्य तौर पर तीन तरह से आएंगे। पुराने वाहन की कीमत, ऑटोमोबाइल विनिर्माता द्वारा विशेष रियायत और उत्पाद शुल्क में आंशिक छूट के रूप में मिलेंगे।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस नीति के इस मसौदे पर अगले एक पखवाड़े के दौरान सार्वजनिक तौर पर टिप्पणियां आमंत्रित की हैं। इस नीति को 'स्वैच्छिक वाहन आधुनिकीकरण योजना' नाम दिया गया है। इसके तहत 31 मार्च 2005 को अथवा उसके बाद खरीदे गए वाहनों को लौटाने पर नए वाहन की खरीद पर छूट दी जाएगी।

इसमें कहा गया है, 'इस परिभाषा के तहत कुल वाहन जिनके स्थान पर नए वाहन खरीदे जा सकते हैं, उनकी संख्या 2.80 करोड़ तक हो सकती है।' मंत्रालय ने कहा कि योजना के तहत जो लोग अपने पुराने वाहनों के बदले नए वाहन खरीदेंगे, उन्हें नए वाहन की खरीद पर उसकी कुल लागत में 8 से 12 प्रतिशत तक की छूट मिल सकती है।


टिप्पणियां

मानक-चार के अनुपालन वाला होना चाहिए नया वाहन
नीति के मसौदे में कहा गया है कि जो नया वाहन खरीदा जाएगा, वह पर्यावरण के लिहाज से भारत मानक-चार के अनुपालन वाला होना चाहिए। भारत मानक-चार अप्रैल 2017 से लागू होने जा रहा है। इसमें कहा गया है कि इससे ऑटोमोबाइल विनिर्माताओं की बिक्री बढ़ेगी। उनकी उत्पादन क्षमता का अधिक इस्तेमाल होगा और विनिर्माता सरकार को भी इसमें समर्थन देंगे। ग्राहकों को भी योजना के तहत वित्तीय लाभ मिलेगा।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement