NDTV Khabar

स्विट्जरलैंड ने बताया, ललित मोदी और उनकी पत्नी के खिलाफ हो रही है टैक्स जांच

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्विट्जरलैंड ने बताया, ललित मोदी और उनकी पत्नी के खिलाफ हो रही है टैक्स जांच

आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी की फाइल फोटो

खास बातें

  1. भारतीय अधिकारियों ने कर विभाग से सूचना और सहयोग मांगा
  2. ये अधिसूचनाएं पीएम मोदी की आधिकारिक स्विट्जरलैंड यात्रा से पहले आईं
  3. ईडी ने ललित मोदी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पित करने को कहा है
बर्न: स्विट्जरलैंड सरकार ने बताया कि ललित मोदी और उनकी पत्नी मीनल उन लोगों में शामिल हैं, जिनके बारे में भारतीय अधिकारियों ने उसके कर विभाग से सूचना और सहयोग मांगा है।

'सहयोग' के मामलों में सरकारी गजट में प्रकाशित दो अलग अधिसूचनाओं में स्विस संघीय कर प्रशासन (एफटीए) मोदी और उनकी पत्नी को उनको इस मामले में सुनवाई के अपने अधिकार का दस दिन में इस्तेमाल करने को कहा है। इस बारे में और ब्योरा दिए बिना एफटीए ने इसके जरिये उन्हें इस मामले में किसी व्यक्ति को अधिकृत कर व्यक्ति के अंदर इन अधिसूचनाओं की पावती लेने को कहा है। एक अधिसूचना 'भारतीय नागरिक ललित कुमार मोदी' तथा एक अन्य मीनल मोदी उर्फ मीनालिनी मोदी के लिए है।

ललित मोदी ने मामले को लेकर नहीं दिया कुछ जवाब
इस बारे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व आयुक्त को भेजे गए ईमेल और एसएमएस का जवाब नहीं मिला। पूर्व में भी इस तरह की अधिसूचनाओं में कई भारतीय नागरिकों का नाम आ चुका है।

ये ताजा अधिसूचनाएं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधिकारिक स्विट्जरलैंड यात्रा से कुछ दिन पहले आई हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच कालेधन के खिलाफ लड़ाई को लेकर संबंधों को और मजबूत किया जा सकेगा। कई भारतीयों पर स्विस बैंकों में बेहिसाबी धन रखने का संदेह है।

टिप्पणियां
साल 2010 में लंदन चले गए थे ललित मोदी
पूर्व आईपीएल आयुक्त 2010 में लंदन चले गए थे। उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की जांच चल रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने विदेश मंत्रालय से उनको ब्रिटेन से प्रत्यर्पित करने को कहा है। वह किसी तरह की गड़बड़ी से इनकार करते रहे हैं। प्रवर्तन निदेशालय चाहता है कि मोदी टी-20 क्रिकेट आईपीएल की जांच में शामिल हों। उनके तथा अन्य लोगों के खिलाफ मनी लांड्रिंग रोधक कानून के प्रावधानांे के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement