ताजमहल विश्व का छठा सबसे लोकप्रिय स्मारक

मुगल स्थापत्य कला के इस बेहतरीन नमूने को ऑनलाइन यात्रा सलाह देने वाली कंपनी ट्रिप एडवाइजर के ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड 2018 में चुना गया है. 

ताजमहल विश्व का छठा सबसे लोकप्रिय स्मारक

ताज महल.

मुंबई:

शाहजहां और मुमताज महल के प्रेम की जीती जागती निशानी ताजमहल , दुनिया का छठा और एशिया का दूसरा प्रमुख स्मारक है. मुगल स्थापत्य कला के इस बेहतरीन नमूने को ऑनलाइन यात्रा सलाह देने वाली कंपनी ट्रिप एडवाइजर के ट्रैवलर्स चॉइस अवार्ड 2018 में चुना गया है. 

सफेद संगमरमर से उकेरी गई इस इश्क की दास्तान के बारे में पिछले 12 महीनों में लोगों ने कंपनी की साइट पर कई समीक्षाओं को लिखा और इसे अपनी रेटिंग दी. इन्हीं आंकड़ों का आकलन करके कंपनी ने ताजमहल को इस साल की सूची में इस स्थान पर रखा है. 

इस साल इस पुरस्कार के लिए 68 देशों के 759 स्थलों पर विचार किया गया. शीर्ष दस स्मारकों की सूची में सबसे ऊपर कंबोडिया के अंकोरवाट के मंदिर हैं. 

इसके अलावा स्पेन की प्लाजा डी एस्पाना , अबू धाबी की शेख जायद ग्रांड मस्जिद , वेटिकन सिटी का सेंट पीटर्स बासिलिका , स्पेन का मेजक्युइटा कैथेड्रल , मिलान का ड्यूओमो डि मिलानो , सान फ्रांसिस्को का अलकार्ट्ज आईलैंड और गोल्डन गेट ब्रिज और बुडापेस्ट की संसद शामिल हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एशिया में ताजमहल के अलावा दो और भारतीय स्थल शीर्ष दस में है. इनमें जयपुर का आमेर किला और अमृतसर का स्वर्ण मंदिर शामिल है.