NDTV Khabar

टेलीकॉम कंपनियों की शुल्क योजनाएं जल्द ही ट्राई की वेबसाइट पर होंगी उपलब्ध

कुछ अनुमानों के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों द्वारा सालाना करीब 24,000 दरों की जानकारी दी जाती है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टेलीकॉम कंपनियों की शुल्क योजनाएं जल्द ही ट्राई की वेबसाइट पर होंगी उपलब्ध

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक एवं प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा है कि टेलीफोन ग्राहक जल्दी ही विभिन्न कंपनियों की शुल्क योजना की जानकारी नियामक की वेबसाइट के जरिये ले सकेंगे. इससे दरों के मामले में पारदर्शिता आएगी. ट्राई अब ऐप और उत्पादों के जरिये आंकड़ों के विश्लेषण और उसके उपयोग की भी अनुमति देने पर विचार कर रहा है, जिससे ग्राहक बीमा या एयरलाइन ऐप की तरह दरों के बारे में एक जगह जानकारी प्राप्त कर सके.

कुछ अनुमानों के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों द्वारा सालाना करीब 24,000 दरों की जानकारी दी जाती है. इसमें सभी ऑपरेटरों के लिए विभिन्न सर्किल के लिए शुल्क योजना के साथ-साथ विशेष शुल्क वाउचर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : अगर हो गया यह फैसला तो सस्ती हो जाएंगी कॉल्स दरें

शर्मा ने कहा, 'ट्राई की वेबसाइट पर न केवल पारदर्शी शुल्क दिखेगा, बल्कि हम संभवत: मशीन द्वारा पढ़े जाने योग्य आंकड़ा उपलब्ध कराएंगे जिसका निर्यात किया (दूसरों को भी दिया) जा सकता है ताकि लोग इस पर एप्लीकेशन बना सके. हम एपीआई (यह कोड है जो दो सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को बात करने में सक्षम बनाता है ) उपलब्ध कराएंगे.'

VIDEO : सरकार ने लॉन्च किया जीएसटी रेट्स फाइंडर ऐप
यह पूछे जाने पर कि ऐप के लिए आंकड़े के निर्यात की अनुमति कब तक दी जाएगी, उन्होंने कहा, हम जल्दी ही ऐसा करेंगे. अब हम उनसे (दूरसंचार कंपनियों) आंकड़ा ऑनलाइन देने को कह रहे हैं, जिससे काम का बोझ भी कम होगा.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement