ADVERTISEMENT

टाटा सन्स के नए चेयरमैन बने टीसीएस प्रमुख चंद्रशेखरन, 21 फरवरी को संभालेंगे पदभार

देश के सबसे बड़े आउटसोर्सर टीसीएस में वर्ष 2009 से मुख्य कार्यकारी की भूमिका निभा रहे 53-वर्षीय नटराजन चंद्रशेखरन को अक्टूबर में साइरस मिस्त्री को टाटा सन्स के चेयरमैन पद से हटाए जाने के कुछ ही दिन बाद निदेशक मंडल में शामिल किया गया था.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:30 PM IST, 12 Jan 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

टाटा कन्सलटेंसी सर्विसेज़ (टीसीएस) के सीईओ तथा मैनेजिंग डायरेक्टर नटराजन चंद्रशेखरन को 100 अरब अमेरिकी डॉलर के टाटा समूह को नियंत्रित करने वाली होल्डिंग कंपनी टाटा सन्स का नया चेयरमैन बनाया गया है.

टाटा संस ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि चंद्रशेखरन को चयन समिति की सर्वसम्मत सिफारिश के बाद चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वे 21 फरवरी को अंतरिम चेयरमैन रतन टाटा से टाटा संस के चेयरमैन का पदभार संभालेंगे.

देश के सबसे बड़े आउटसोर्सर टीसीएस में वर्ष 2009 से मुख्य कार्यकारी की भूमिका निभा रहे 53-वर्षीय नटराजन चंद्रशेखरन को अक्टूबर में साइरस मिस्त्री को टाटा सन्स के चेयरमैन पद से हटाए जाने के कुछ ही दिन बाद निदेशक मंडल में शामिल किया गया था.

पूरे समूह को एक साथ बांधकर रखना मेरी जिम्मेदारीः चंद्रशेखरन
इस घोषणा के बाद नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा कि समूह अभी तीव्र बदलाव के दौर में है और उनका लक्ष्य होगा कि वह समूह की वृद्धि में नैतिकता और उन मूल्यों के साथ मदद कर सकें जिन आधार पर इसका निर्माण हुआ है. उन्होंने कहा कि सही मायनों में एक महान संस्थान का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने पर वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पूरे समूह को एक साथ बांधकर रखना उनकी जिम्मेदारी है.

चंद्रशेखरन टाटा समूह के चेयरमैन पद पर पहुंचने वाले गैर-शेयरधारक हैं और उनका टाटा परिवार से भी संबंध नहीं है. इस पद के लिए रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा, समूह की कंपनी जेएलआर के राल्फ स्पेथ, पेप्सिको की इंदिरा नूयी, वोडाफोन के पूर्व प्रमुख अरूण सरीन के नामों पर भी विचार किए जाने की चर्चा थी.

पढेंः   राजेश गोपीनाथन टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के CEO और सुब्रहमण्यम नए COO

उद्योग जगत ने किया स्वागत
चंद्रशेखरन को टाटा संस का चेयरमैन बनाने का उद्योग जगत ने स्वागत किया है. इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति ने कहा कि चंद्रशेखरन को चुनौतियों का सामना करना होगा लेकिन टीसीएस में उन्होंने दिखाया है कि उनके पास इसकी क्षमता है.

रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह के प्रमुख अनिल अंबानी ने उनके बारे में कहा कि उन्होंने चंद्रशेखरन के साथ कई मैराथन में दौड़ लगाई हैं. चंद्रशेखरन की प्रतिबद्धता, धीरज, साहस और फोकस को लेकर उनके मन में उच्चकोटि का सम्मान है. वह एक कम्प्लीट पैकेज हैं.

महिंद्रा समूह के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने कहा कि अब आप एक भारतीय आदर्श के संरक्षक हैं. आपके पास इस जिम्मेदारी को संभालने के लिए मजबूत कंधे हैं.

आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक चंदा कोचर ने कहा कि चंद्रशेखरन ने टीसीएस को वैश्विक कंपनी बनाने का नेतृत्व किया है. उनका वैश्विक अनुभव और टाटा समूह के साथ लंबा जुड़ाव उनकी नई जिम्मेदारी के लिए अमूल्य सिद्ध होगा.

टीसीएस ने तीसरी तिमाही के नतीजे
उधर, गुरुवार को ही टीसीएस ने तीसरी तिमाही के नतीजे भी घोषित किए गए, जिनमें शेयर बाज़ारों के अनुमानों को धता बताते हुए 6,778 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया गया है. टीसीएस के नतीजे घोषित होने के बाद टाटा सन्स की बोर्ड बैठक इस वक्त कंपनी मुख्यालय बॉम्बे हाउस में जारी है.

----- ----- ----- यह भी पढ़ें ----- ----- -----
टीसीएस (TCS) का मुनाफा अनुमान से रहा बेहतर, तीसरी तिमाही में 11 प्रतिशत बढ़ा
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----


नटराजन चंद्रशेखरन के नेतृत्व में टीसीएस ने वर्ष 2015-16 के दौरान राजस्व में बढ़ोतरी करते हुए उसे 16.5 अरब डॉलर तक पहुंचा दिया है. टाटा समूह की यह कंपनी देश की सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में भी अपनी जगह बरकरार रखे हुए है, और इसकी बाज़ार पूंजी लगभग 4.2 लाख करोड़ रुपये है.

टीसीएस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर नटराजन चंद्रशेखरन ने तमिलनाडु के त्रिची स्थित रीजनल इंजीनियरिंग कॉलेज से कम्प्यूटर एप्लीकेशन्स में स्नातकोत्तर उपाधि पाने के बाद वर्ष 1987 में कंपनी में काम करना शुरू किया था.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT