NDTV Khabar

नीति आयोग के पेशेवरों में तीन-चौथाई महिलाएं

आयोग के साथ अनुबंध के आधार पर काम कर रहे ये युवा पेशेवर 32 वर्ष से कम उम्र के हैं और ये नीतियों के निर्धारण में आयोग की मदद करते हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीति आयोग के पेशेवरों में तीन-चौथाई महिलाएं

नीति आयोग की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नीति आयोग में काम कर रहे युवा पेशेवरों में महिलाओं की संख्या तीन-चौथाई से अधिक है. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार , कुल 46 पेशेवरों में 33 महिलाएं हैं. आयोग के साथ अनुबंध के आधार पर काम कर रहे ये युवा पेशेवर 32 वर्ष से कम उम्र के हैं और ये नीतियों के निर्धारण में आयोग की मदद करते हैं. 

सूचना का अधिकार (आरटीआई) के तहत दायर आवेदन के जवाब में आयोग ने कहा कि 19 अप्रैल 2018 तक के आंकड़ों के अनुसार 46 पेशेवरों में से 33 महिलाएं हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नीति आयोग के अध्यक्ष हैं. नीति आयोग जनवरी 2015 में गठित किया गया. इसे योजना आयोग के स्थान पर लाया गया है.

नीति आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन युवा पेशेवरों और सलाहकारों को अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया है इस कारण इन नियुक्तियों में आरक्षण लागू नहीं है. 

टिप्पणियां
दी गयी जानकारी के अनुसार , इन पेशेवरों में से नौ ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स , कोलोराडो स्कूल ऑफ माइंस , यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड , जॉनसन एंड वेल्स यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स जैसे अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों से पढ़ाई की है. 

चार पेशेवरों ने आईआईटी से एमटेक या बीटेक किया हुआ है जबकि नौ एमबीए डिग्रीधारक हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement