NDTV Khabar

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर तीन-ITR उपलब्ध

आईटीआर-2 (ITR-2) फार्म हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) और ऐसे व्यक्तिगत लोगों के इस्तेमाल के लिये है जिनकी व्यावसाय अथवा पेशे से होने वाली आय को छोड़कर अन्य स्रोतों से आय होती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर तीन-ITR उपलब्ध

आयकर विभाग.

नई दिल्ली: आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिये मंगलवार आईटीआर-2 (ITR-2) को जारी किया है. निर्धारण वर्ष 2018- 19 के लिये यह तीसरा आयकर रिटर्न फार्म है जिसे आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल में डाला गया है. आईटीआर-2 (ITR-2) फार्म हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) और ऐसे व्यक्तिगत लोगों के इस्तेमाल के लिये है जिनकी व्यावसाय अथवा पेशे से होने वाली आय को छोड़कर अन्य स्रोतों से आय होती है.

इस रिटर्न फार्म के जारी होने के साथ ही आयकर विभाग ने कुल मिलाकर आयकर रिटर्न भरने के लिये तीन फार्म अपने पोर्टल पर सक्रिय कर दिये है. इनमें एक फार्म आईटीआर-1 है, जिसे सहज नाम से भी जाना जाता है. दूसरा फार्म है आईटीआर-4 जिसे दस मई को ई-फाइलिंग पोर्टल पर सक्रिय किया गया. 

टिप्पणियां
इसके साथ ही चार और आईटीआर बचे हैं जिन्हें पोर्टल पर डाला जाना है. केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इन सभी फार्म को पांच अप्रैल को अधिसूचित कर दिया था. सीबीडीटी ने आज जारी परामर्श में कहा है, ‘‘अन्य आईटीआर भी जल्द ही उपलब्ध होंगे.’’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement