Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मजदूर दिवस : इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

जानकारी के लिए बता दें कि कई जगहों पर बैंकों ने इस वजह से पहले से ही एटीएम में जरूरी कैश उपलब्ध करा दिया है ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

मजदूर दिवस : इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

कुछ राज्यों में आज भी बैंकों में छुट्टी.

खास बातें

  • कई राज्यों में लगातार चार दिन तक बंद हैं बैंक
  • लाखों रुपये का लेन-देन अटका
  • आज मजदूर दिवस की है कई राज्यों में छुट्टी.
नई दिल्ली:

आज देश मजदूर दिवस या कहें लेबर डे (Labour Day) मनाया जा रहा है. कई राज्यों में इस उपलक्ष्य में छुट्टी है. इसके चलते देश के कई बैंकों में शनिवार से मंगलवार तक लगातार चार दिन की छुट्टी हो गई.आज इस छुट्टी का चौथा दिन है. लाखों लोगों के जरूरी काम जो बैंक जाकर ही संभव थे अटके पड़े हैं. करोड़ों रुपये के चेक के भुगतान अटके पड़े हैं. बता दें कि इस दौरान इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए लोग अपना काम कर सकते हैं. लेकिन यहां पर भी बड़ी रकम के काम अटक गए हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कई जगहों पर बैंकों ने इस वजह से पहले से ही एटीएम में जरूरी कैश उपलब्ध करा दिया है ताकि लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

पढ़ें - बैंक घोटालों से लोगों का विश्वास डोला, अब संसदीय समिति ने किया RBI गवर्नर को तलब

जानकारी दे दें कि यह शनिवार महीने का चौथा शनिवार था. महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक में छुट्टी रहती है. अप्रैल 29 को शनिवार था और सोमवार को 30 अप्रैल को बुद्ध पूर्णिमा थी. इस प्रकार लगातार तीन दिन तो सभी राज्यों में बैंक बंद रहे. कई सरकारी कार्यालयों में बुद्ध पूर्णिमा के दिन गजेटेड होलीडे रहा. अब मई दिवस के चलते फिर छुट्टी है.

पढ़ें -बचत खातों पर ब्याज दर निर्धारण के मामले में बैंक करते हैं सांठ-गांठ? प्रतिस्पर्धा आयोग ने दिया यह बयान

यह अलग बात है कि कुछ राज्यों में भी कुछ बैंक खुले रहेंगे. निजी क्षेत्र के बैंकों के बंद रहने के आसार नहीं हैं.

मई दिवस या कहें मजदूर दिवस के दिन केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गोवा और पश्चिम बंगाल में छुट्टी रहती है. यानी यहां पर चौथे दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे. यहां पर लोगों को अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.


बता दें कि इस महीने की शुरुआत में कुछ राज्यों में नोटों की कमी के चलते काफी समस्या होने लगी थी.