NDTV Khabar

उड़ान योजना : अगस्त में दूसरे दौर की बोली लगेगी, और होगा वायुमार्गों का आवंटन

केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि वह अपने क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत अगस्त में दूसरे दौर की बोली के दौरान और अधिक वायु मार्गो का आवंटन करे

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उड़ान योजना : अगस्त में दूसरे दौर की बोली लगेगी, और होगा वायुमार्गों का आवंटन

उड़ान योजना : अगस्त में दूसरे दौर की बोली लगेगी, और वायुमार्गों का आबटंन-फाइल फोटो, पीएम मोदी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि वह अपने क्षेत्रीय संपर्क योजना उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत अगस्त में दूसरे दौर की बोली के दौरान और अधिक वायु मार्गो का आवंटन करेगी. नागरिक उड्डयन मंत्री पी.अशोक गजपति राजू के मुताबिक, योजना में कुछ प्रस्तावित बदलावों पर हितधारकों के विचार मिलने के बाद आरसीएस-उड़ान के तहत सरकार जल्द ही दूसरे दौर की बोली शुरू करेगी. प्रस्तावित बदलावों का उद्देश्य बोली प्रक्रिया में भागीदारी को आसान बनाना है.

मंत्रालय सात जून को हितधारक परामर्श बैठक का आयोजन करेगा और नौ जून, 2017 तक प्रस्तावित बदलावों पर हितधारकों की टिप्पणियों को स्वीकार करेगा. नागरिक उड्डयन सचिव आर.एन. चौबे ने कहा कि मंत्रालय उड़ान मार्गों के लिए दूसरे दौर की बोली को लेकर राज्य सरकारों तथा एयरलाइंस के बीच सात जुलाई, 2017 को एक बैठक की योजना बना रही है.

टिप्पणियां
उल्लेखनीय है कि 27 अप्रैल, 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिमला तथा नई दिल्ली के बीच एक घंटा के पहले उड़ान को हरी झंडी दिखाई थी, जिसका किराया 2,500 रुपये प्रतिघंटा है. यह योजना राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी) का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसे पिछले साल जारी किया गया था. योजना की पहले दौर की बोली के तहत 30 मार्च, 2017 को केंद्र सरकार ने 128 मार्गों पर विमान सेवा संचालित करने के लिए पांच एयरलाइंस कंपनियों को ठेका दिया था.

 (आईएएनएस की रिपोर्ट पर आधारित)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement