NDTV Khabar

सीएनजी के दामों में 15 रुपये प्रति किलो की भारी कटौती

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली: केंद्र में सत्तारूढ़ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार ने सोमवार को आम जनता को बड़ी राहत देते हुए कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) के दामों में लगभग 30 प्रतिशत, यानि 15 रुपये प्रति किलोग्राम और रसोई गैस के रूप में इस्तेमाल होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) की कीमतों में लगभग 20 प्रतिशत, यानि पांच रुपये प्रति घन मीटर की भारी कटौती कर दी है।

पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि सीएनजी तथा पीएनजी के दामों में की गई यह कटौती तत्काल प्रभाव से लागू होगी। श्री मोइली के मुताबिक, देशभर के बहुत-से शहरों में प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर के मद्देनज़र कीमतों में कटौती का यह कदम इसलिए उठाया गया है, ताकि लोग सीएनजी तथा पीएनजी के इस्तेमाल के प्रति उत्साहित हों। पेट्रोलियम मंत्री ने यह भी कहा कि इस कदम से सबसे ज्य़ादा लाभ उन शहरों को होगा, जो आयातित एलएनजी का इस्तेमाल करते हैं।

वीरप्पा मोइली ने बताया, अब दिल्ली में सीएनजी की डिस्ट्रिब्यूटर सरकार द्वारा संचालित इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) तथा अन्य शहरों में कार्यरत गैस वितरण कंपनियों को घरेलू गैस कम कीमतों पर हासिल होगी। प्रत्येक शहर में स्थानीय करों के मुताबिक गैस की वास्तविक कीमत भिन्न-भिन्न हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि सीएनजी और पीएनजी के दामों में पिछले साल 26 दिसंबर को एकमुश्त क्रमश: 4.50 रुपये प्रति किलो और 5.15 रुपये प्रति घन मीटर की बढ़ोतरी की गई थी। उससे पहले भी सितंबर, 2013 में दो बार सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ाए गए थे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement