ADVERTISEMENT

अमेरिकी अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में : बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि उनके प्रशासन ने जो कड़े निर्णय किए हैं, उससे अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और यह प्रगति के मार्ग पर अग्रसर है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:43 AM IST, 11 Jan 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि उनके प्रशासन ने जो कड़े निर्णय किए हैं, उससे अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और यह प्रगति के मार्ग पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जहां अन्य देश वित्तीय संकट से जूझ रहे हैं, वहीं अमेरिका की स्थिति बेहतर है।

ओबामा ने कहा, वास्तव में हमें अभी बहुत कुछ करना है, खासकर मजबूत मध्यम वर्ग तैयार करने के लिए कई कदम उठाने हैं, लेकिन यह भी सच है कि जहां एक तरफ कई देश वित्तीय समस्याओं से जूझ रहे हैं, वहीं अमेरिका की स्थिति आने वाले कल के लिए बेहतर है। जैक लेव को नया वित्त मंत्री नामित किए जाने के मौके पर व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने यह बात कही।

ओबामा ने कहा कि निवर्तमान वित्त सचिव टिमोथी गेथनर ने कई कड़े निर्णय किए जिसका सकारात्मक असर देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा। गेथनर की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि देश को आर्थिक संकट से बाहर निकलाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

राष्ट्रपति के वफादार माने जाने वाले लेव फिलहाल ओबामा के ‘चीफ आफ स्टाफ’ हैं।

लेव के नाम पर अनुमोदन के लिए अमेरिकी सीनेट से मंजूरी की जरूरत है।

ओबामा ने कहा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था पिछले तीन साल से तरक्की के रास्ते पर लौट आई है और देश के कारोबार ने करीब 60 लाख नए रोजगार सृजित किए हैं।

उन्होंने कहा, हमने वित्तीय व्यवस्था को बचाने के लिए जो धन खर्च किए, उसमें बड़ा हिस्सा लौट आया है। हमने ऐसे नियम बनाए हैं, जिससे फिर से उस प्रकार की वित्तीय संकट आने से रोका जाए। वाहन उद्योग को बचाया गया है। हमने ऐसी व्यवस्था की है कि अगर बड़ी कंपनियां विफल होती है तो इसका असर करदाताओं पर नहीं पड़े। अपनी टिप्पणी में गेथनर ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए ओबामा की सराहना की।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT