NDTV Khabar

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को स्थिर रखा

विश्लेषकों का कहना है कि आगामी बैठक में ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को स्थिर रखा

अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक.

वॉशिंगटन:

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने नीतिगत बैठक में ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा. बैंक ने दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है. हालांकि बैंक ने कहा कि मुद्रास्फीति उसके निर्धारित लक्ष्य दो प्रतिशत के करीब है. विश्लेषकों का कहना है कि आगामी बैठक में ब्याज दरें बढ़ाई जा सकती हैं. 

फेडरल रिजर्व ने दो दिवसीय नीति बैठक के बाद प्रमुख लघु-अवधि दर को 1.5 से 1.75 प्रतिशत पर स्थिर रखा है. यह स्तर उसने मार्च में निर्धारित किया था. मार्च में उसने दिसंबर 2015 के बाद से छठी बार दर में वृद्धि की थी. फेडरल रिजर्व मुदास्फीति को नियंत्रित करने के लिए धीरे-धीरे ब्याज दरें बढ़ा रहा है. 

टिप्पणियां

केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि उसे दरों में "आगे धीरे-धीरे" वृद्धि की उम्मीद है. हालिया आंकड़े दर्शाते हैं कि मुद्रास्फीति वार्षिक लक्ष्य 2 प्रतिशत को हासिल करने के करीब है. 


फेडरल ने कहा कि 12 महीने पर आधारित मुद्रास्फीति के मध्यम अवधि में 2 प्रतिशत के लक्ष्य तक पहुंचने का अनुमान है. विश्लेषकों ने कहा कि फेडरल बैंक के आज के बयान से स्पष्ट है कि वह ब्याज दर में बढ़ोत्तरी को जारी रखेगा और जून मध्य में होने वाली नीतिगत बैठक में दरों को बढ़ा सकता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement