NDTV Khabar

वॉलमार्ट का दावा, भारत में 40 हजार लोगों को दिया रोजगार

वालमार्ट इंडिया के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार के मुताबिक, वालमार्ट ने अपने इस विस्तार कार्य में देश में तकरीबन 40,000 से अधिक लोगों को से रोजगार प्रदान किया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वॉलमार्ट का दावा, भारत में 40 हजार लोगों को दिया रोजगार

वॉलमार्ट.

नई दिल्ली: अमेरिकी कंपनी वालमार्ट भारत में तेजी से अपना कारोबार फैला रही है और देश के नौ राज्यों के 19 शहरों में इसके 21 होलसेल स्टोर खोल चुकी है. आपूर्ति श्रृंखला व लॉजिस्टिक्सि के क्षेत्र में यह कंपनी लगातार अपने कारोबार का विस्तार कर रही है. वालमार्ट इंडिया के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार के मुताबिक, वालमार्ट ने अपने इस विस्तार कार्य में देश में तकरीबन 40,000 से अधिक लोगों को से रोजगार प्रदान किया है. 

प्रत्येक स्टोर में 2,000 कुशल व प्रशिक्षित युवा हैं जो कंपनी की योजनाओं को आगे बढ़ा रहे हैं. कुमार ने बताया कि वालमार्ट ने 2016 में 'महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम' शुरू किया, जिसके पहले चरण में 32 महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें अपना कारोबार शुरू करने में मदद की. इसके दूसरे चरण में 61 महिलाओं को शामिल किया गया. 

उन्होंने कहा, "अगले कुछ साल में हम 50 और नए स्टोर खोलने वाले हैं. दरअसल, हम इसी साल पांच से सात स्टोर देश के कई हिस्सों में खोलने जा रहे हैं."

रजनीश ने कहा, "वालमार्ट ने सबसे पहले बेस्ट प्राइस वाले मॉडर्न होलसेल स्टोर 2009 में खोला. आज किराना स्टोर, दफ्तर व संस्थान, होटल, रेस्तरां हमारे कारोबार के अंग हैं."

उन्होंने कहा, "हम किराना स्टोर को लागत कटौती और आधुनिक तकनीकों का उपयोग करने की सलाह देते हैं. हम रिटेल के क्षेत्र में अपने अनुभव व विशेषज्ञताओं को साझा कर किराना स्टोर को आधुनिक व सक्षम बनाते हैं, ताकि उनको न सिर्फ अपना लाभ बढ़ाने में मदद मिले, बल्कि उनके कारोबार में बढ़ोतरी हो और वे ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान कर सकें." 

गौरतलब है कि वालमार्ट-फ्लिपकार्ट के बीच ई-कॉमर्स के क्षेत्र में साझेदारी का स्वदेशी जागरण मंच समेत अन्य संगठनों की ओर से विरोध किया जा रहा है. 

टिप्पणियां
हालांकि बाजार के विश्लेषक बताते हैं कि वालमार्ट का भारत में जो कारोबार है वह रिटेल से कहीं ज्यादा लॉजिस्टिक्स व सप्लाई चेन के क्षेत्र में है और प्रस्तावित फ्लिकार्ट के अधिग्रहण से इस क्षेत्र का डिजिटलीकरण होगा और प्रबंधन आसान हो जाएगा. 

ग्रेहाउंड रिसर्च के संस्थापक व सीईओ संचित वीर गोगिया ने कहा, "वालमार्ट रिटेल से कहीं ज्यादा लॉजिस्टिक्स व सप्लाई चेन कंपनी है. वालमार्ट द्वारा फ्लिकार्ट के प्रस्तावित अधिग्रहण से कंपनी को वस्तुओं की आपूर्ति के प्रबंधन में सहूलियत होगी."


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement