चीन ने कहा, अरुणाचल के पास तिब्बत काउंटी में सोने का खनन उसका संप्रभु अधिकार

चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के पास अपने नियंत्रण वाले ल्यूंजे काउंटी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खनन परिचालन शुरू किया है.

चीन ने कहा, अरुणाचल के पास तिब्बत काउंटी में सोने का खनन उसका संप्रभु अधिकार

प्रतीकात्मक फोटो

बीजिंग:

चीन ने खनिज संसाधन में धनी तिब्बत काउंटी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खनन को उचित ठहराया है. यह क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश की सीमा से लगा हुआ है. चीन ने कहा कि यह उसके अधिकार वाला क्षेत्र है और उसके पास इस तरह की भूगर्भीय गतिविधियों का पूरा अधिकार है. चीन ने अरुणाचल प्रदेश सीमा के पास अपने नियंत्रण वाले ल्यूंजे काउंटी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर खनन परिचालन शुरू किया है. हांगकांग के समाचार पत्र साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट में कल प्रकाशित खबर के अनुसार इस क्षेत्र में सोना , चांदी और अन्य बहुमूल्य धातुओं का करीब 60 अरब डॉलर का भंडार मिला है. 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने इस रपट के बारे में पूछे जाने पर यहां मीडिया से कहा, ‘‘मैंने भी इस रिपोर्ट को देखा है. आपने जिस क्षेत्र का उल्लेख किया है वह पूरी तरह से चीन का है.’’ 

कांग ने कहा कि चीन नियमित रूप से अपने क्षेत्र में भूगर्भीय और वैज्ञानिक शोध करता रहता है. यह पूरी तरह चीन का अधिकार है. उन्होंने कहा, ‘‘चीन हमेशा से पारिस्थितिकीय पर्यावरण के संरक्षण को काफी महत्व देता है. हम उम्मीद करते हैं कि मीडिया इस तरह की आधारहीन खबरों को अधिक महत्व नहीं देगा.’’ चीन दक्षिणी तिब्बत के हिस्से के रूप में अरुणाचल प्रदेश पर दावा करता रहा है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com