ADVERTISEMENT

कौन हैं विशाल सिक्का, जानिए उनसे जुड़ीं 5 बातें...

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शामिल इंफोसिस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर विशाल सिक्का ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:17 AM IST, 18 Aug 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शामिल इंफोसिस के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर विशाल सिक्का ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इंफोसिस के निदेशक मंडल ने विशाल सिक्का के इस्तीफे को मंजूर कर लिया है. आईये जानते हैं विशाल सिक्का से जुड़ी 5 बातें...

  1. मध्यप्रदेश के शाजापुर में  1 June 1967 को जन्मे विशाल सिक्का की परवरिश गुजरात के बडोदरा में हुई. जब वह 6 साल के थे तभी उनका परिवार को गुजरात के वडोदरा आ गया था. सिक्का ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बड़ौदा और राजकोट से की. 
  2. विशाल सिक्का ने 1 अगस्त 2014 को इंफोसिस के नए सीईओ और एमडी का पद संभाला था. ऐसा पहली बार था, जब इंफोसिस में कंपनी के बाहर से आए किसी शख्स ने सीईओ की कुर्सी संभाली थी. विशाल सिक्का क्लाइंट से मिलने के लिए प्राइवेट प्लेन का इस्तेमाल करते थे, जिसकी आलोचना इंफोसिस के संस्थापक एन. आर. नारायणमूर्ति भी कर चुके हैं. 
  3. फरवरी 2016 में इंफोसिस ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ाकर मार्च, 2021 तक कर दिया था. कंपनी का कहना था कि सिक्का की पहल से इंफोसिस उद्योग में अपनी अग्रणी स्थिति को फिर से हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है.
  4. सिक्का इंफोसिस ज्वाइन करने से पहले जर्मनी की कंपनी SAP के चीफ टेक्निकल ऑफिसर के पद पर काम कर चुके हैं. इसके साथ ही वह SAP में कई बड़े और अहम पदों की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. सिक्का ने SAP के HANA प्लेटफॉर्म को विकसित करने में अहम भूमिका निभाई थी. वह 12 साल तक इस कंपनी के साथ रहे.
  5. विशाल सिक्का ने 1997 में iBrain सॉफ्टवेयर तैयार किया.
VIDEO: इंफोसिस के CEO व MD विशाल सिक्का का इस्तीफा, शेयर लुढ़के
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT