NDTV Khabar

थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मई में घटकर 2.17% पर आई

मुद्रास्फीति का रिकॉर्ड स्तर पर कम होना कई मायनों में महत्वपूर्ण है. सब्जी और दाल जैसी खाने-पीने की वस्तुओं के सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति भी मई में रिकॉर्ड 2.18 प्रतिशत के निम्न स्तर पर आ गई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मई में घटकर 2.17% पर आई

थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मई में घटकर 2.17 प्रतिशत पर आ गई- प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति मई में घटकर पिछले पांच माह के निचले स्तर 2.17 प्रतिशत पर आ गई. मुख्यतौर पर सब्जियों के दाम घटने से मुद्रास्फीति में यह गिरावट आई है. इससे पहले दिसंबर में थोक मुद्रास्फीति 2.10 प्रतिशत रही थी. एक माह पहले अप्रैल में यह 3.85 प्रतिशत पर और एक साल पहले मई में यह शून्य से नीचे 0.9 प्रतिशत पर रही थी.

आलोच्य माह के दौरान दलहनों और अनाज के दाम में वृद्धि धीमी रही. थोक मूल्य सूचकांक के ये आंकड़े 2011-12 आधार वर्ष पर आधारित हैं. इन आंकड़ों को पिछले महीने ही नये आधार वर्ष के अनुरूप किया गया है. इससे पहले आधार वर्ष 2004-05 था. अर्थव्यवस्था की स्थिति को अधिक बेहतर तरीके से सामने रखने के लिये आधार वर्ष में बदलाव किया जाता है. थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में गिरावट खुदरा मुद्रास्फीति में आई गिरावट के साथ ही आई है. खुदरा मुद्रास्फीति भी मई माह में कई सालों के निम्नस्तर 2.18 प्रतिशत पर आ गई. मुद्रास्फीति का रिकॉर्ड स्तर पर कम होना कई मायनों में महत्वपूर्ण है.
कुल मिलाकर खाद्य मुद्रास्फीति में आलोच्य महीने में 1.05 प्रतिशत की गिरावट आई. मई में सब्जियों की कीमतें सालाना आधार पर 13.44 प्रतिशत नीचें रहीं. दाल-दलहनों के भाव एक साल पहले की तुलना में 19.45 प्रतिशत नीचे रहे. इस महीने की शुरुआत में रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति के जोखिम का हवाला देते हुए प्रमुख नीतिग दर रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया.

टिप्पणियां
बता दें कि आर्थिक विश्लेषकों को आरबीआई की अगस्त में होने वाली मौद्रिक समीक्षा में मुख्य नीतिगत दर में कटौती की मजबूत उम्मीद बंधी है. यह उम्मीद मई माह में खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े पिछले एक दशक में 2.18 प्रतिशत तक गिर जाने के बाद बंधी है.

(भाषा से भी इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement