ADVERTISEMENT

क्या 2000 रुपये के नोट होंगे बंद? वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दिया यह जवाब

अरुण जेटली ने यह भी कहा कि सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपये के नोट जारी करने की इजाजत दे दी है. इस नए नोट को जारी करने के समय के बारे में रिजर्व बैंक फैसला लेगा.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी05:43 PM IST, 23 Aug 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि 2,000 रुपये के नोट को बैन नहीं किया जाएगा. जेटली ने कहा कि सरकार 2,000 रुपये के नोट को प्रतिबंधित करने पर विचार नहीं कर रही है. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार 2,000 रुपये के नोट को धीरे-धीरे चलन से हटाने पर विचार कर रही है, वित्त मंत्री ने कहा, 'नहीं, ऐसी कोई चर्चा नहीं है.' उल्लेखनीय है कि 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद करने का मामला 26 जुलाई को संसद में भी उठा था. विपक्षी पार्टियों ने वित्त मंत्री से पूछा था कि क्या सरकार 2000 के नोट को विमुद्रीकृत करने जा रही है या फिर यह कि क्या इसकी छपाई रोक दी गई है, लेकिन उन्होंने इसका जवाब देने से इनकार कर दिया था.

यह भी पढ़ें: तीन रुपये के खर्च में छपता है 500 का नोट, जानें 2000 के नोट की छपाई की लागत

बुधवार को जेटली ने यह भी कहा कि सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपये के नोट जारी करने की इजाजत दे दी है. इस नए नोट को जारी करने के समय के बारे में रिजर्व बैंक फैसला लेगा. इस कदम का मकसद कम राशि की मुद्रा पर दबाव को कम करना है. जेटली ने कहा, 'नोट की छपाई कब होगी, इस संदर्भ में पूरी प्रक्रिया के बारे में निर्णय रिजर्व बैंक करेगा. यह आरबीआई के लिए उपयुक्त होगा कि वह तारीख तथा नोट छपाई तथा उससे संबद्ध अन्य मामलों के बारे में जानकारी दे.'

VIDEO : 2000 रुपये के नकली नोट छापने वाले रैकेट का पर्दाफाश

पिछले साल नौ नवंबर को पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को चलन से हटाए जाने के बाद रिजर्व बैंक ने अतिरिक्त सुरक्षा विशेषताओं के साथ 2,000 रुपये और 500 रुपये के नये नोट पेश किए.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT