ADVERTISEMENT

विप्रो के अजीम प्रेमजी हैं सबसे बड़े परोपकारी

शीर्ष भारतीय दानदाताओं की सूची में शिव नाडार दूसरे, जीएम राव तीसरे, नंदन-रोहिणी नीलेकणी चौथे व रॉनी स्क्रूवाला पांचवें स्थान पर हैं।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:29 AM IST, 14 Nov 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

चीन की एक फर्म ने भारत में परोपकारी कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने वाले धनाढ्यों की एक सूची तैयार की है, जिसमें विप्रो के अजीम प्रेमजी को पहले नंबर पर रखा गया है।

हुरून रिपोर्ट इंक ने अपनी सूची (हुरून इंडिया फिलैन्थ्रॉपी लिस्ट, 2013) में अजीम प्रेमजी (चित्र में नंबर 1) को पहला स्थान दिया है, जिन्होंने पिछले सप्ताह 8,000 करोड़ रुपये का दान किया। अपनी तरह की इस पहली रिपोर्ट में उन कंपनियों के दान को भी शामिल किया गया है, जिनमें चयनित हस्तियों की बड़ी भागीदारी है।

इस सूची के अनुसार भारतीय दानदाताओं के लिए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में शामिल है, जिसमें कुल मिलाकर 12,200 करोड़ रुपये दिए गए। इसके बाद सामाजिक विकास, हेल्थकेयर, ग्रामीण विकास, पर्यावरण तथा कृषि का स्थान आता है।

इस सूची में उन सभी भारतीय दानदाताओं को शामिल किया गया है, जिन्होंने 1 अप्रैल, 2012 से 31 मार्च, 2013 के बीच 10 करोड़ रुपये से अधिक का दान किया। सूची में एचसीएल ग्रुप के चेयरमैन शिव नाडार (चित्र में नंबर 2) दूसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में 3,000 करोड़ रुपये का योगदान दिया। जीएमआर ग्रुप के जीएम राव (चित्र में नंबर 3) शिक्षा के क्षेत्र में ही 740 करोड़ रुपये के दान के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

सामाजिक विकास के क्षेत्र में 530 करोड़ रुपये के दान के साथ इन्फोसिस के नंदन एवं रोहिणी निलेकणी (चित्र में नंबर 4) सूची में चौथे स्थान पर हैं। पांचवें स्थान पर ग्रामीण विकास के लिए 470 करोड़ रुपये का दान देने वाले यूटीवी समूह के रॉनी स्क्रूवाला (चित्र में नंबर 5) मौजूद हैं। सूची में इन सभी हस्तियों के अलावा किरण मजूमदार शॉ, रतन टाटा, अनिल अग्रवाल, पीएनी मेनन, केपी सिंह भी शामिल हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT