Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

भारत का वैश्विक अर्थव्यवस्था में आकर्षक स्थान बना रहेगा : विश्व बैंक

ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत का वैश्विक अर्थव्यवस्था में आकर्षक स्थान बना रहेगा : विश्व बैंक

प्रतीकात्मक तस्वीर

वॉशिंगटन: भारत का विश्व अर्थव्यवस्था में आकर्षक स्थान बना रहेगा और 2016-17 के दौरान भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह वृद्धि दर चीन की वृद्धि के मुकाबले करीब एक प्रतिशत अधिक होगी। विश्व बैंक ने यह बात कही है।

विश्व बैंक ने अपनी ताजा वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में कहा है-विश्व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर को वर्ष 2015 के लिये मामूली 0.2 प्रतिशत, और 2016 तथा 2017 दोनों सालों के लिये 0.1 प्रतिशत कम किया है। विश्व बैंक की यह रिपोर्ट हर छह माह में जारी की जाती है।

रिपोर्ट में कहा गया है, हालांकि भारत का वैश्विक अर्थव्यवस्था का आकर्षक स्थान बना रहेगा क्योंकि चीन की अर्थव्यवस्था में और गिरावट की आशंका है। भारत समूचे एशिया क्षेत्र की प्रभावशाली अर्थव्यवस्था है और इसके इस साल में 7.8 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने की उम्मीद है। अगले दो साल के दौरान इसके 7.9 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने की उम्मीद है।

विश्व बैंक का अनुमान है कि 2015 में चीन की अर्थव्यवस्था में 6.9 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि रहने की उम्मीद है। इससे पहले विश्व बैंक ने जून में जो अनुमान लगाया था, ताजा अनुमान उससे 0.3 प्रतिशत कम है।

रिपोर्ट के अनुसार, चीन की आर्थिक वृद्धि वर्ष 2016 में 6.7 प्रतिशत और उसके बाद 2017 और 2018 दोनों साल में 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement