NDTV Khabar

वरिष्ठ बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने अब आर्थिक वृद्धि के दावों पर मोदी सरकार को घेरा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वरिष्ठ बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने अब आर्थिक वृद्धि के दावों पर मोदी सरकार को घेरा

यशवंत सिन्हा की फाइल तस्वीर

खास बातें

  1. अमेरिका ने भारत के वृद्धि आंकड़ों पर जताया संदेह- यशवंत
  2. 'घरेलू स्तर पर भी विभिन्न वर्ग इसकी आलोचना कर रहे हैं'
  3. 'आंकड़ों में विसंगति के चलते वृद्धि दर में बढ़ोतरी दिखी'
नई दिल्ली:

भारत के आर्थिक वृद्धि के ऊंचे आंकड़ों को संदेह की नजर से देखने वालों में पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के विदेश विभाग की तरफ से भारत के वृद्धि आंकड़ों पर संदेह व्यक्त किए जाने के बाद सरकार को स्पष्टीकरण देना चाहिए।

मोदी सरकार की आर्थिक और विदेश नीतियों को लेकर समय-समय पर आलोचना करते रहने वाले बीजेपी के वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने कहा, 'सरकार को आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों के बारे में स्पष्टीकरण इसलिए नहीं देना चाहिये कि मैं अमेरिका की बात का समर्थन कर रहा हूं, बल्कि इसलिए देना चाहिए कि घरेलू स्तर पर भी विभिन्न वर्गों से इसकी आलोचना होती रही है।'
(पढ़ें - NSG मुद्दा : यशवंत सिन्हा का केंद्र पर निशाना, कहा - सरकार में बैठे लोग हर दिन गुमराह कर रहे हैं)

मोदी सरकार के अमेरिका के प्रति बढ़ते झुकाव पर चुटकी लेते हुए सिन्हा ने कहा, 'यदि घरेलू आलोचना को नजरअंदाज भी कर दिया जाए, तो भी सरकार को इस संबंध में स्पष्टीकरण देना चाहिए, क्योंकि उसके सबसे 'अच्छे मित्र -अमेरिका' ने भी इन आंकड़ों के बारे में असंतोष जताया है।


सिन्हा ने कहा कि वर्ष 2015-16 में 1,40,000 करोड़ रुपये के आंकड़ों की विसंगति की वजह से आर्थिक वृद्धि दर अधिक बढ़ी हो सकती है, क्योंकि एक साल पहले यह आंकड़ा केवल 30,000 करोड़ पर था। यदि इस विसंगति को दूर किया जाता है तो उसके बाद वृद्धि का आंकड़ा तेजी से नीचे आ सकता है।

(पढ़ें : फिर छलका बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा का दर्द, बोले- 'अब सलाह देने की भी मेरी हैसियत नहीं')

टिप्पणियां

एनडीए सरकार ने आर्थिक वृद्धि के आंकड़ों का मूल्यांकन के मानदंडों में बदलाव किया, जिसके बाद आर्थिक वृद्धि के पिछले आंकड़ों में काफी तेजी आ गई। सिन्हा ने इस बात को लेकर भी आश्चर्य जताया कि वृद्धि आंकड़ों को जारी करने वाला सांख्यिकी विभाग क्या इन बदलावों के लिए पूरी तरह से तैयार था।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement